Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल का सीरिया पर हवाई हमला, ईरान रिवॉल्यूशनरी गार्ड की इमारत नेस्तनाबूत; 5 की मौत

इजरायल ने शनिवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क पर हमला किया। इस हमले में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड की एक इमारत तबाह हो गई। इस हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि रिवॉल्यूशनरी गार्ड के अधिकारी इमारत का इस्तेमाल करते थे और इजरायली मिसाइलों ने पूरी इमारत को नेस्तनाबूत कर दिया।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 20 Jan 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
इजरायल का सीरिया पर हवाई हमला (फोटो: रायटर)

एपी, दमिश्क। इजरायल ने शनिवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क पर एयरस्ट्राइक किया। इस हमले में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड की एक इमारत तबाह हो गई। इस हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई।

ईरान समर्थिक समूह के एक अधिकारी ने बताया कि इजरायल के हमले में रिवॉल्यूशनरी गार्ड द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक इमारत तबाह हो गई। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स, जो युद्ध को मॉनिटर करती है, ने बताया कि मिसाइल हमले में उस वक्त कम से कम पांच लोग मारे गए, जब ईरान समर्थित समूहों के अधिकारी एक बैठक कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: ईरान ने इराक पर दागी कई बैलिस्टिक मिसाइल, मोसाद के मुख्यालय को बनाया निशाना; चार की मौत

इजरायली हमले में नेस्तनाबूत हुई इमारत

बकौल रिपोर्ट, इजरायल ने पश्चिमी दमिश्क के माजेह में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाया, जहां पर लेबनान और ईरान सहित कई देशों के दूतावास हैं। एक अधिकारी ने अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया,

रिवॉल्यूशनरी गार्ड के अधिकारी इमारत का इस्तेमाल करते थे और इजरायली मिसाइलों ने पूरी इमारत को नेस्तनाबूत कर दिया। इस हमले में 10 लोग या तो मारे गए या घायल हो गए।

यह भी पढ़ें: सीरिया में सेना और विद्रोहियों के बीच गोलीबारी, एक बच्चा समेत 8 लोगों की मौत; 19 लोग घायल

यह हमला क्षेत्र में बढ़ते तनाव और गाजा पर इजरायली हमले के बीच हुआ, जिसमें हजारों लोग मारे गए हैं। पिछले महीने दमिश्क के पास एक इजरायली हवाई हमले में ईरानी सैन्य सलाहकार सैय्यद रजी मौसवी की मौत हो गई। इजरायल ने पिछले वर्षों में सीरिया में फलस्तीनी और लेबनानी गुर्गों को भी निशाना बनाया है।

सनद रहे कि इजरायल ने हाल के वर्षों में युद्धग्रस्त सीरिया के सरकार नियंत्रित हिस्सों के अंदर ठिकानों पर सैकड़ों हमले किए हैं।