Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एलन मस्क को भारी पड़ा जज से पंगा, ब्राजील में 'एक्स' हुआ ब्लॉक; VPN से इस्तेमाल करने पर भारी जुर्माना

एलन मस्क को ब्राजील के जज से पंगा लेना भारी पड़ गया। न्यायाधीश ने एक्स को देश में ब्लॉक करने का आदेश दिया है। अगर किसी ने वीपीएन के माध्यम से एक्स तक पहुंचने की कोशिश की तो उसे भारी जुर्माने का सामना भी करना पड़ेगा। इससे पहले वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो भी एक्स पर 10 दिन का प्रतिबंध लगा चुके हैं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 31 Aug 2024 10:12 PM (IST)
Hero Image
ब्राजील में एक्स पर लिया गया बड़ा एक्शन।

एपी, साओ पाउलो। ब्राजील में एलन मस्क की इंटरनेट मीडिया कंपनी 'एक्स' को न्यायाधीश के आदेश का पालन नहीं करना महंगा साबित हो गया। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अलेक्सांद्रे दे मोरेस ने बुधवार रात चेतावनी देते हुए एक्स को ब्राजील में 24 घंटे के भीतर कानूनी प्रतिनिधि नियुक्त करने को कहा था।

मस्क की कंपनी के इन्कार के बाद न्यायाधीश ने शुक्रवार आधी रात से इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' की सेवाएं निलंबित करने का आदेश दे दिया।

यह भी पढ़ें: AI खत्म कर देगा सारी नौकरियां, लोग शौक के लिए करेंगे जॉब: एलन मस्क

कब तक बंद रहेगा एक्स

जस्टिस मोरेस ने शुक्रवार के अपने फैसले में कहा कि जब तक उनके आदेश का पालन नहीं किया जाता तब तक प्लेटफार्म निलंबित रहेगा। न्यायाधीश ने एक्स से जुड़ने के लिए वीपीएन का प्रयोग करने पर प्रतिदिन 8900 डॉलर जुर्माना लगाने का भी आदेश दिया है।

एलन मस्क ने क्या कहा?

बता दें कि एक्स के लिए ब्राजील सबसे बड़े बाजारों में से एक है। मस्क ने शनिवार को कहा कि विश्वभर में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमले हो रहे हैं। एक्स का दावा है कि जस्टिस मोरेस ने अपने राजनीतिक विरोधियों को सेंसर करने का दबाव बनाया। 

यह भी पढ़ें: Elon Musk की Tesla के भारत आने पर टॉप गियर में आएंगे ये शेयर, क्या आपने लगाया है पैसा?