Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-Mauritius Relations: हिंद महासागर में मात खाएगा चीन, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मॉरीशस में चल दिया बड़ा दांव

India-Mauritius Relations हिंद महासागर में चीन के बढ़ते दखल को मात देने की योजना पर भारत जुटा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिवसीय मॉरीशस की यात्रा में पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा मॉरीशस की प्रगति में सहयोग करता रहेगा। मॉरीशस के प्रधानमंत्री जगन्नाथ ने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी पर सार्थक चर्चा हुई है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 16 Jul 2024 07:04 PM (IST)
Hero Image
दो दिवसीय यात्रा पर मॉरीशस पहुंचे विदेश मंत्री एस. जयशंकर। (फोटो- @DrSJaishankar)

पीटीआई, पोर्ट लुई। विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर मॉरीशस पहुंचे और हिंद महासागर के इस द्वीपीय देश की प्रगति की दिशा में भारत के निरंतर सहयोग की बात दोहराई। जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए यहां आए हैं।

यह भी पढ़ें: SCO: 'दुनिया के सामने आतंकवाद है सबसे बड़ी चुनौती...,' जयशंकर ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर बोला हमला

भारत और मॉरीशस के संबंध मजबूत

जयशंकर ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ की उपस्थिति में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ''मॉरीशस के साथ भारत के संबंध मजबूत और बहुआयामी साझेदारी में तब्दील हो गए हैं। मॉरीशस के साथ द्विपक्षीय संबंध विदेश में भारत के सफल विकास सहयोग का एक आदर्श उदाहरण है। मैं मारीशस की प्रगति और समृद्धि की दिशा में भारत के निरंतर और सतत समर्थन को दोहराता हूं।''

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

क्षेत्र में चीनी सेना की बढ़ती उपस्थिति के बीच जयशंकर ने कहा, ''भारत इस महत्वपूर्ण साझेदारी को प्रगाढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि यह हिंद महासागर क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।'' उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जगन्नाथ के साथ बैठक के दौरान रक्षा, समुद्री सहयोग और व्यापारिक संबंध समेत विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई।

रणनीतिक साझेदारी पर हुई चर्चा

मॉरीशस के प्रधानमंत्री जगन्नाथ ने कहा, ''आज सुबह विदेश मंत्री जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक हुई। इस दौरान हमने मॉरीशस और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी पर सार्थक चर्चा की।''

समझौता ज्ञापनों का हुआ आदान-प्रदान

इस कार्यक्रम में भारत द्वारा वित्तपोषित 12 सामुदायिक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, शिक्षा, संस्कृति, आव्रजन अभिलेखागार के डिजिटलीकरण और अंतरिक्ष एवं नवाचार के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया गया।

मॉरीशस में 70 फीसदी भारतीय मूल के लोग

जयशंकर और जगन्नाथ ने मॉरीशस में सातवीं पीढ़ी के भारतीय मूल के लोगों को ओसीआई कार्ड भी सौंपे। भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट के अनुसार इस द्वीपीय देश की 12 लाख की आबादी में लगभग 70 प्रतिशत भारतीय मूल के लोग हैं।

यह भी पढ़ें: 'सीमा पर आतंक नहीं सहेगा भारत, पाक करे रिश्तों पर फैसला', जागरण से बातचीत में बोले विदेश मंत्री जयशंकर