Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'दोनों देशों का रिश्ता आपसी भरोसे वाला', मॉरीशस और भारत की दोस्ती पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कही ये बात

India Mauritius relations भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिवसीय दौरे पर मॉरिशस पहुंचे हैं। बुधवार को उनके दौरे का अंतिम दिन था। इस दौरान उन्होंने भारत-मॉरिशस मजबूत होते द्विपक्षीय संबंधों को रेखांकित करते हुए कहा कि दोनों देशों का रिश्ता परस्पर भरोसे वाला है। विदेश मंत्री ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ से भी मुलाकात की।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 17 Jul 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
विदेश मंत्री ने दोनों देशों की मित्रता पर आयोजित कार्यक्रम मैत्री उद्यान में हिस्सा लिया। (Photo - ANI)

पोर्ट लुइस, एएनआई। भारत और मॉरीशस का मित्रता का रिश्ता बढ़कर परस्पर विश्वास में बदल गया है। यह बात मॉरीशस दौरे के अंतिम दिन विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कही है। बुधवार को उन्होंने रेडुइट में भारत के सहयोग से बन रहे सिविल सर्विस कॉलेज के स्थल का दौरा किया।

अपने दो दिवसीय मॉरीशस दौरे में जयशंकर ने पोर्ट लुइस में प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ से मुलाकात की और उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का शुभकामना संदेश दिया। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और मॉरीशस के बढ़ रहे सहयोग पर प्रसन्नता व्यक्त की।

मित्रता पर आयोजित कार्यक्रम में की शिरकत

बुधवार को जयशंकर ने दोनों देशों की मित्रता पर आयोजित कार्यक्रम मैत्री उद्यान में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में मॉरीशस के विदेश मंत्री मनीष गोबिन भी शामिल हुए। यहां पर जयशंकर ने कहा, 'मैत्री उद्यान हमारे बढ़ते संबंधों का प्रतीक है और हमारे संबंधों की जड़ें मॉरीशस की धरती में गहराई की ओर बढ़ती जा रही हैं।' जयशंकर का यह दौरा प्रधानमंत्री जगन्नाथ के जून में हुए भारत दौरे के बाद हुआ है। जगन्नाथ मोदी सरकार के तीसरी बार गठित होने के अवसर पर नई दिल्ली आए थे।

भारत सिंगापुर के सहयोग पर चर्चा

सिंगापुर में बुधवार को वहां के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन ने 2008 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारियों से मुलाकात की। ये अधिकारी एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के सिलसिले में सिंगापुर गए हैं। बालाकृष्णन ने इस मुलाकात में भारत के साथ सिंगापुर के बढ़ते सहयोग का जिक्र किया। बताया कि दोनों देश डिजिटलीकरण, हरित अर्थव्यवस्था के विकास, दक्षता के विकास और खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में मिलकर कार्य कर रहे हैं।