Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: हमास के हमले में 700 इजरायली नागरिकों की मौत, जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने मारे 413 आतंकी

Israel Hamas Conflict युद्ध में दोनों पक्षों के घायलों की संख्या हजारों में पहुंची। गाजा पट्टी में इजरायल के ताबड़तोड़ हवाई हमले अभी भी जारी है। पीएम नेतन्याहू ने कहा कि ये लड़ाई लंबी चल सकती है। अमेरिकी नागरिकों को बंधक बनाए जाने की भी आशंका। हमास के हमले में दस नेपाली और एक फ्रांसीसी नागरिक भी मारे गए हैं।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 09 Oct 2023 01:50 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas Conflict इजरायल ने हमास पर किए जवाबी हमले।

एपी, यरुशलम। Israel Hamas Conflict आतंकी संगठन हमास के हमले के 36 घंटे बाद भी कई इजरायली इलाकों में सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच संघर्ष जारी है। हमास के नियंत्रण वाले गाजा में इजरायली वायुसेना के ताबड़तोड़ हमले भी जारी हैं।   

700 इजरायली लोगों की मौत, 2200 घायल

युद्ध की घोषणा के बाद से इजरायली विमानों ने गाजा पट्टी के 426 ठिकानों को निशाना बनाया है। अभी तक के युद्ध में करीब 700 इजरायली लोगों की मौत हुई है जिनमें 57 सैन्यकर्मी और 34 पुलिसकर्मी शामिल हैं। आतंकी हमलों में करीब 2,200 लोग घायल हुए हैं।

हमास के हमले में दस नेपाली, चार अमेरिकी, दो यूक्रेनी, एक ब्रिटिश और एक फ्रांसीसी नागरिक भी मारे गए हैं। जर्मन नागरिकों के मारे जाने और अमेरिकी नागरिकों को बंधक बनाए जाने की भी चर्चा है। जबकि इजरायल के जवाबी हमलों में 400 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं और करीब 2,300 घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas Conflict Live: 'इजरायल पर हमास का हमला 9/11 जैसा', IDF ने कहा- हमले में बच्चों और बुजुर्गों को बनाया गया निशाना

इजरायल पर सैकड़ों रॉकेट लेबनान से भी दागे गए 

इजरायल और ईरान समर्थित फलस्तीनी आतंकी संगठन हमास की लड़ाई में लेबनान के बड़े इलाके पर कब्जा किए हिजबुल्ला ने दखल दिया है। पता चला है कि शनिवार को इजरायल पर हुए हमले में सैकड़ों रॉकेट लेबनान से भी दागे गए थे। ये रॉकेट ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्ला ने दागे थे।

रविवार को उत्तरी इजरायल के माउंड डोव में स्थित इजरायल के तीन सैन्य ठिकानों पर हिजबुल्ला ने मोर्टार से हमला किया। हिजबुल्ला ने कहा है कि हमास के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए उसने इजरायल पर ये हमले किए। हिजबुल्ला ने अपने सैन्य संसाधनों को हमास के साथ साझा करने की घोषणा की है।

इजरायल ने भी लेबनान पर जवाबी हवाई हमले किए 

इन हमलों के जवाब में इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले किए हैं। रविवार शाम से इजरायल और हिजबुल्ला के बीच आमने-सामने की जमीनी लड़ाई शुरू हो गई। इस लड़ाई में दोनों ओर से गोलाबारी और रॉकेट प्रहार हो रहे हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकी संगठनों के लिए साफ कर दिया है कि उन्हें इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी। कहा कि इस लड़ाई में लक्ष्य की प्राप्ति में समय लग सकता है क्योंकि यह लड़ाई कठिन है।

यह भी पढ़ें- Israel Attack: हमास ने इजरायल पर हमले के लिए क्यों चुना 6 अक्टूबर का दिन? अब तक हुईं 600 से अधिक मौतें

कई देशों ने इजरायल का किया समर्थन

इस बीच नेतन्याहू ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटेन, जर्मनी, इटली, यूक्रेन के नेताओं से फोन पर बात की है। इन सभी देशों ने इजरायल के समर्थन की घोषणा की है। इजरायली हमलों से बचने के लिए गाजा इलाके में रहने वाले 20 हजार फलस्तीनी अपने घर छोड़कर बाहरी इलाकों में बने 44 स्कूलों में आ गए हैं। संयुक्त राष्ट्र उनके लिए आवश्यक व्यवस्थाएं कर रहा है।

हमास के कब्जे में सैकड़ों इजरायली

हमास के कब्जे में इजरायल के सैकड़ों लोग होने की जानकारी मिली है। इजरायल ने हमास के कब्जे में अपने 100 नागरिकों के होने की पुष्टि की है। शनिवार को रॉकेट हमले के बाद इजरायली शहरों में घुसे हमास लड़ाकों ने इन लोगों को बंधक बना लिया था और उन्हें अपने साथ गाजा इलाके में ले गए। बंधकों में कई देशों के नागरिक हो सकते हैं।

बंधकों को गाजा में अलग-अलग ठिकानों पर रखा गया है और अब इजरायली जेलों में बंद फलस्तीनी आतंकियों के बदले में उन्हें रिहा करने की हमास की योजना है। इस आशय के संकेत उसने दे दिए हैं। इन बंधकों में कई अधिकारी और सैन्यकर्मी भी हैं।

घंटों चले संघर्ष के बाद थाना मुक्त कराया

इजरायली सीमा के नजदीक स्थित डेरोट पुलिस थाने पर घंटों चले भीषण संघर्ष के बाद इजरायली सुरक्षा बलों ने उस पर फिर से कब्जा कर लिया। कई पुलिसकर्मियों की हत्या कर दस हमास आतंकियों ने शनिवार को इस थाने पर कब्जा कर लिया था। सभी आतंकियों को मार गिराया गया है।

हमास के इस्तेमाल वाली दस इमारतें नेस्तनाबूद

इजरायली सुरक्षा बलों ने गाजा पट्टी के 426 ठिकानों को निशाना बनाया है। इनमें दस बहुमंजिला इमारतें शामिल हैं जिनका इस्तेमाल हमास करता था। शनिवार-रविवार रात हुई इजरायली बमबारी में ज्यादातर इमारतें नष्ट हो गई हैं। बमबारी से गाजा इलाके की बिजली आपूर्ति भंग हो गई है और इंटरनेट सेवा भी ठप हो गई है। 

हमलों में 10 नेपाली और एक फ्रांसीसी की मौत

हमास के हमलों में दस नेपाली नागरिकों के मारे जाने और 12 के लापता होने की खबर है। मारे गए नेपालियों में ज्यादातर छात्र हैं जो इजरायल की विभिन्न संस्थाओं में पढ़ाई कर रहे थे। नेपाली नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि इजरायल में नेपाली राजदूत कांता रिजल ने की है। ये छात्र लर्न एंड अर्न स्कीम के तहत इजरायल गए थे। जबकि फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि हमास के हमले में इजरायल में मौजूद फ्रांसीसी नागरिक की मौत हुई है।

बाइडन का भरपूर सैन्य मदद का एलान

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा है कि इजरायल की सहायता के लिए भेजी आवश्यक सैन्य सामग्री रास्ते में है और चंद रोज बाद हथियारों और गोला-बारूद की दूसरी खेप भी भेजी जाएगी। आतंक से लड़ाई में अमेरिका संसाधनों की कमी नहीं पड़ने देगा।

इस बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन ने बताया है कि इजरायल की सेना को मजबूती देने के लिए अमेरिकी नौसेना का हमलावर विमानवाहक युद्धपोत यूएसएस जेराल्ड आर फोर्ड रवाना हो चुका है। उसकी सहायता के लिए कुछ अन्य युद्धपोत भी भेजे जा रहे हैं। ये सभी बहुत जल्द इजरायल के समुद्री तट के नजदीक पहुंच जाएंगे।