Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel War on Gaza: इजरायल ने दक्षिणी राफा में ऐतिहासिक आवासीय टावर पर किया हमला, दर्जनों परिवार हुए बेघर

इजरायल ने शनिवार को दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा में सबसे बड़े आवासीय टावरों में से एक पर हमला कर दिया। यहां के निवासियों ने बताया कि एन्क्लेव के आखिरी क्षेत्र पर दबाव बढ़ गया है। निवासियों ने कहा कि इजरायल ने अभी तक आक्रमण नहीं किया है और यहां 10 लाख से अधिक विस्थापित फलिस्तीनी आश्रय ले रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 09 Mar 2024 07:01 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने शनिवार को गाजा पट्टी के राफा में सबसे बड़े आवासीय टावरों में से एक पर हमला कर दिया।

रॉयटर्स, काहिरा/राफा। इजरायल ने शनिवार को दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा में सबसे बड़े आवासीय टावरों में से एक पर हमला कर दिया। यहां के निवासियों ने बताया कि एन्क्लेव के आखिरी क्षेत्र पर दबाव बढ़ गया है। निवासियों ने कहा कि इजरायल ने अभी तक आक्रमण नहीं किया है और यहां 10 लाख से अधिक विस्थापित फलिस्तीनी आश्रय ले रहे हैं। इजरायली हमले में मिस्र की सीमा से करीब 500 मीटर दूर स्थित 12 मंजिला इमारत क्षतिग्रस्त हो गई।

निवासियों के अनुसार, दर्जनों परिवार बेघर हो गए हैं। हालांकि, इस हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। वहीं, इजरायली सेना ने घटना पर टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया है। टावर के 300 निवासियों में से एक ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि इजरायल ने उन्हें रात में इमारत से भागने के लिए 30 मिनट की चेतावनी दी थी। जिसके बाद लोग चौंक गए, सीढ़ियों से नीचे भागने लगे। इसी दौरान कुछ लोग सीढ़ियों से गिर गए, यह अराजकता थी। लोगों ने अपना सामान और पैसा छोड़ दिया। एक निवासी मोहम्मद अल-नबरीस ने कहा, "घबराहट में निकासी के दौरान सीढ़ियों से फिसलने वालों में एक दोस्त की गर्भवती पत्नी भी थी।

यह भी पढ़ें: गाजा में रमजान से पहले युद्ध विराम की उम्मीदें धुंधली, छह हफ्ते के संघर्ष विराम के बदले 40 बंधकों की रिहाई पर सहमति का प्रयास

फतह पार्टी के राफा-आधारित अधिकारी ने कहा कि उन्हें डर है कि राफा टॉवर से टकराना एक आसन्न इजरायली आक्रमण का संकेत है। बता दें कि फलिस्तीनी प्राधिकरण पर हावी है, जिसका एक अन्य फलिस्तीनी क्षेत्र, कब्जे वाले वेस्ट बैंक में सीमित स्व-शासन है।

गाजा पर इजरायल के लगातार हवाई और जमीनी हमले के पांच महीने बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि लगभग 31,000 फलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं, जिसमें से 72,500 से अधिक लोग घायल हो गए और हजारों लोग मलबे में फंसे हुए हैं।

इस हमले ने फलिस्तीनी क्षेत्र को एक मानवीय आपदा में डुबो दिया है। इसका अधिकांश भाग मलबे में तब्दील हो गया है और संयुक्त राष्ट्र द्वारा बीमारी और भुखमरी की चेतावनी के साथ 2.3 मिलियन आबादी में से अधिकांश विस्थापित हो गए हैं।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने कहा, "उत्तरी अल शिफा अस्पताल में रातभर निर्जलीकरण और कुपोषण से तीन फलिस्तीनी बच्चों की मौत हो गई। किद्रा ने कहा कि इससे लगभग 10 दिनों में समान कारणों से मरने वाले फलिस्तीनियों की संख्या 23 हो गई है।

रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष मिर्जाना स्पोलजारिक ने कहा, "इस क्रूर युद्ध ने साझा मानवता की किसी भी भावना को तोड़ दिया है।" उन्होंने गाजा में सार्थक सहायता वितरण की अनुमति देने के लिए शत्रुता समाप्त करने, हमास द्वारा सभी बंधकों को बिना किसी शर्त के रिहा करने और इजरायल से अपनी हिरासत में फलिस्तीनियों के साथ मानवीय व्यवहार करने और उन्हें अपने परिवारों से संपर्क करने की अनुमति देने का आह्वान किया।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: 'युद्ध से गाजा का बुरा हाल, हमास अब ले फैसला', अमेरिका ने जताया भुखमरी का अंदेशा; 20 लाख लोग बेघर

इजरायली आंकड़ों के अनुसार, युद्ध 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के नेतृत्व वाले हमले से शुरू हुआ था, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और 253 को बंधक बना लिया गया था।

युद्धविराम और गाजा में अभी भी मौजूद 134 बंधकों की रिहाई पर बातचीत अपेक्षित समय सीमा से पहले रुकी हुई दिख रही है।