Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओलंपिक के पहले ही दिन बड़े हंगामे की थी साजिश! फ्रांसीसी पुलिस ने समय रहते किया नाकाम

Olympic 2024 फ्रांस में ओलंपिक खेलों की शुरूआत हो चुकी है जिसका शनिवार को पहला दिन था लेकिन इस बीच फ्रांसीसी पुलिस ने एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। खेलों के दौरान प्रदर्शनकारियों के एक समूह की मध्य पेरिस में प्रदर्शन करने की योजना थी। साथ ही उनकी उस पुल पर भी कब्जे की योजना थी जहां शुक्रवार को ओलंपिक का उद्घाटन हुआ था।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 27 Jul 2024 11:49 PM (IST)
Hero Image
पुलिस ने कट्टरपंथी समूह से जुड़े 45 लोगों को गिरफ्तार किया है। (Image- Reuters)

एएफपी, पेरिस। फ्रांस में जारी ओलंपिक खेलों के पहले ही दिन बड़े हंगामे की तैयारी थी, जिसे फ्रांसीसी पुलिस ने समय रहते रोक लिया। समाचार एजेंसी एएफपी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार फ्रांसीसी पुलिस ने शनिवार को जलवायु कार्यकर्ताओं को ओलंपिक खेलों के पहले आधिकारिक दिन पर मध्य पेरिस में प्रदर्शन करने से रोक दिया।

जानकारी के अनुसार कभी लंदन में टेम्स नदी पर बने पुलों को बंद करने के लिए कुख्यात रहे एक्सटिंक्शन रिबेलियन (एक्सआर) के प्रदर्शनकारियों ने सीन नदी पर बने पोंट डेस आर्ट्स पुल पर कब्जा करने की योजना बनाई थी, जिसने कुछ ही घंटे पहले खेलों के उद्घाटन समारोह की मेजबानी की थी।

45 लोग गिरफ्तार

पेरिस के अभियोजकों ने एएफपी को बताया कि शनिवार की सुबह पुलिस अधिकारियों ने कट्टरपंथी समूह से जुड़े 45 लोगों को गिरफ्तार किया, जो प्रदर्शन करने वाले थे। इससे पहले इन प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार तड़के तोड़फोड़ कर पूरे फ्रांस में ट्रेन यात्रा बाधित कर दी थीं, जिसके बाद से देशभर में सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं।

वकीलों के समूह ने एजेंसी को बताया, 'प्रदर्शनकारियों ने पहले ही कहा था कि पुल का दृश्य और अधिक विघटनकारी होगा। हालांकि पुलिस द्वारा विरोध शुरू होने से पहले ही एक्सआर कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार करने के बाद इसे रोक दिया गया।'

पत्रकारों के समूहों को भी रोका

एक वकील एलेक्सिस बॉडेलिन ने एएफपी को बताया, 'पेरिस में शनिवार को लगभग एहतियातन 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, उन पर आरोप लगाने के अलावा और कोई अपराध नहीं था।' विरोध प्रदर्शन को कवर करने की तैयारी कर रहे पत्रकारों के एक समूह को भी रोका।

एक्सटिंक्शन रिबेलियन फ्रांस ने एक्स पर पोस्ट किया, 'फ्रांसीसी सरकार ने हमारी विशेष ओलंपिक कार्रवाई को रोकने के लिए महान संसाधन तैनात किए हैं। हमारा लोकतंत्र जल रहा है और हम पेरिस 2024 की लौ देख रहे हैं।'