Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ताइवान के सैन्य अभ्यास से पहले चीन की बड़ी घुसपैठ, 16 विमानों, 14 नेवी और 1 जहाज के साथ सीमा को घेरा

ताइवान में लगातार चीनी सेनाओं की गतिविधि देखी जा रही है जिससे दो देशों के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार सुबह चीन के 16 विमान 14 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी और एक जहाज को ताइवान की सीमा के पास देखा गया। ताइवान की सेना ने स्थिति पर बारीकी से नजर रखी और घुसपैठ का तुरंत जवाब दिया।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 29 Jul 2024 09:45 AM (IST)
Hero Image
ताइवान की सीमा में चीनी सेनाओं की घुसपैठ (Image: ANI)

एएनआई, ताइपे। ताइवान और चीन के बीच का तनाव खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। सोमवार सुबह 6 बजे तक चीन के 16 विमान, 14 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी और एक जहाज को ताइवान की सीमा के पास देखा गया। 

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ताइवान जलडमरूमध्य के पास चीनी सेनाओं की गतिविधि में अचानक से वृद्धि देखने को मिली है। मंत्रालय के अनुसार, पीएलए के 13 विमानों ने मध्य रेखा को पार करते हुए ताइवान के उत्तरी, मध्य, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) में प्रवेश किया। 

बढ़ता जा रहा दोनों देशों के बीच तनाव

ताइवान की सेना ने स्थिति पर बारीकी से नजर रखी और घुसपैठ का तुरंत जवाब दिया। मंत्रालय ने आश्वासन दिया कि स्थिति पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। ताइवान के ADIZ में PLA सैन्य विमानों और जहाजों द्वारा घुसपैठ असामान्य नहीं है, लेकिन इससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है, जो ताइवान और चीन के बीच चल रहे भू-राजनीतिक तनाव को दर्शाता है।

इससे पहले रविवार, 28 जुलाई को, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने अपने क्षेत्र के पास नौ PLAN जहाजों को देखा था। ताइवान और चीन के बीच हमेशा से विवाद बना रहा है।  बीजिंग ताइवान को एक अलग प्रांत के रूप में देखता है और द्वीप पर अपनी संप्रभुता का दावा करता है।

सैन्य अभ्यास शुरू करेगा ताइवान

बढ़ते खतरे के बीच, ताइवान ने 22 जुलाई से हान कुआंग नामक सैन्य अभ्यास शुरू किया है। ताइवान जलडमरूमध्य में बढ़ते तनाव के बीच, चीन ने अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा दी है और इस क्षेत्र में लगातार अभ्यास किए हैं। 

यह भी पढ़ें: ताइवान के पीछे पड़ा ड्रैगन, सीमा के करीब पहुंचे 9 चीनी जहाज; दोनों देशों में तनाव चरम पर

यह भी पढ़ें: 6 सैन्य जहाज और 20 विमानों के जरिए चीन ने की ताइवान को घेरने की कोशिश, ड्रैगन की साजिश का यूं हुआ पर्दाफाश