Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Taiwan-China Relation: 21 सैन्य विमानों और 6 नौसैनिक जहाजों के साथ ताइवान में घुसा चीन, आर्म्ड ऑफिसर रख रहा पैनी नजर

ताइवान (Taiwan-China Relation) के आसपास चीन के 21 सैन्य विमानों और छह नौसैनिक जहाजों का पता लगाया गया है। 21 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ( पीएलए ) विमानों में से एक चीनी ड्रोन ने ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र ( एडीआईजेड ) के दक्षिण-पश्चिम कोने में प्रवेश किया। इसके अलावा 9 PLA विमान ADIZ के दक्षिण -पश्चिमी क्षेत्र में प्रवेश कर गए।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 03 Mar 2024 02:59 PM (IST)
Hero Image
21 सैन्य विमानों और 6 नौसैनिक जहाजों के साथ ताइवान में घुसा चीन (Image: ANI)

एएनआई, ताइपे। ताइवान के आसपास चीन के 21 सैन्य विमानों और छह नौसैनिक जहाजों का पता लगाया गया है। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार सुबह 6 बजे से रविवार सुबह 6 बजे के बीच ये विमान देखे गए।

ताइवान के एमएनडी के अनुसार, 21 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) विमानों में से एक चीनी ड्रोन ने ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) के दक्षिण-पश्चिम कोने में प्रवेश किया। इसके अलावा, 9 PLA विमान ADIZ के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में प्रवेश कर गए।

चीन की कार्रवाई पर ताइवान की नजर

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की कार्रवाई के बाद, ताइवान ने पीएलए गतिविधि पर नजर रखने के लिए वायु रक्षा वायु रक्षा मिसाइल तैनात की। सोशल मीडिया x (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा 'ताइवान के आसपास एक्टिव 21 PLA विमान और 6 PLAN जहाजों का आज सुबह 6 बजे तक पता चला। 10 विमान ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार कर ताइवान के SW ADIZ में प्रवेश कर गए। ताइवान के आर्म्ड ऑफिसर ने स्थिति पर नजर रखी है और प्रतिक्रिया देने के लिए उचित बलों को नियुक्त किया है।'

मार्च से अब तक 30 चीनी सैन्य विमानों को देखा गया

मार्च में अब तक ताइवान ने चीनी सैन्य विमानों को 30 बार और नौसैनिक जहाजों को 14 बार देखा। ताइवान समाचार की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में वृद्धि करके ग्रे जोन रणनीति का उपयोग तेज कर दिया है।

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 1 मार्च की सुबह 6 बजे से शनिवार सुबह 6 बजे के बीच ताइवान के आसपास 9 चीनी सैन्य विमान और 8 नौसैनिक जहाजों का पता चला। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के नौ में से चार विमानों ने ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) के दक्षिण-पश्चिम कोने में प्रवेश किया। एमएनडी ने कहा कि उसने स्थिति की निगरानी की और उचित संसाधनों और बलों को तैनात करके जवाब दिया।

यह भी पढ़ें: Pakistan: शहबाज शरीफ का दूसरी बार प्रधानमंत्री बनना तय, चुनाव के लिए पाक संसद की बैठक बुलाई गई

यह भी पढ़ें: BAPS हिंदू मंदिर में जाने से पहले पढ़ लें ये गाइडलाइंस, ऐसे कपड़े पहनकर गए तो नहीं होगी एंट्री; पालतू जानवरों को लेकर भी कड़े नियम