Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तुर्किये संसदीय समिति की अनुमति के बाद स्वीडन नाटो सदस्यता के करीब, लगा खतरनाक समूहों के प्रति उदार होने का आरोप

Turkey Sweden Nato Vote तुर्किये संसद की विदेशी मामलों की समिति ने मंगलवार को नाटो में शामिल होने के लिए स्वीडन को अपनी सहमति दे दी। तुर्किये के इस कदम को नाटो की सदस्यता के इच्छुक स्वीडन के लिए बेहतर माना जा रहा है। तुर्किये की संसदीय समिति ने गत महीने नाटो में स्वीडन की सदस्यता पर चर्चा शुरू की थी।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 27 Dec 2023 12:01 AM (IST)
Hero Image
तुर्किये संसदीय समिति की अनुमति के बाद स्वीडन नाटो सदस्यता के करीब (फोटो, रॉयटर्स)

एपी, अंकारा। तुर्किये संसद की विदेशी मामलों की समिति ने मंगलवार को नाटो में शामिल होने के लिए स्वीडन को अपनी सहमति दे दी। तुर्किये के इस कदम को नाटो की सदस्यता के इच्छुक स्वीडन के लिए बेहतर माना जा रहा है। तुर्किये की संसदीय समिति ने गत महीने नाटो में स्वीडन की सदस्यता पर चर्चा शुरू की थी।

हालांकि तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन की सत्तारूढ़ पार्टी के विधायकों ने कुछ मुद्दों पर अधिक स्पष्टीकरण की आवश्यकता और स्वीडन के साथ परिपक्व बातचीत नहीं होने का हवाला देते हुए स्थगन प्रस्ताव प्रस्तुत कर बैठक स्थगित कर दी गई।

तुर्किये ने मंजूरी देने में एक साल का समय लिया

मंगलवार को समिति में शामिल ज्यादातर विधायकों ने स्वीडन के शामिल होने के आवेदन के पक्ष में मतदान किया। नाटो सदस्य तुर्किये ने स्वीडन के आवेदन को मंजूरी देने में एक साल से अधिक का समय लिया है।

स्वीडन पर खतरनाक समूहों के प्रति उदार होने का आरोप

तुर्किये ने स्वीडन पर अपने देश की सुरक्षा के खतरा माने जाने वाले समूहों के प्रति बहुत उदार होने का आरोप लगाया है। इन समूहों में कुर्द आतंकवादी और एक नेटवर्क के सदस्य शामिल हैं, जिन्हें अंकारा 2016 में असफल तख्तापलट के लिए दोषी मानता है।

ये भी पढ़ें: Britain News: ब्रिटेन में प्रदर्शन के अधिकार पर रोक, कानूनी-संवैधानिक विशेषज्ञों ने स्थिति को बताया चिंताजनक