Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने बी-1बी बमवर्षक को किया तैनात, दोनों देशों के बीच जारी है संयुक्त सैन्य अभ्यास

समाचार एजेंसी योनहाप (Yonhap) ने कहा कि यह पहला बी-1बी बमवर्षक है जिसे 2017 के बाद से अमेरिका-दक्षिण कोरियाई अभ्यास में प्रयोग किया जा रहा है। दक्षिण कोरिया ने अमेरिका से रणनीतिक रक्षा संपत्तियों की तैनाती में तेजी लाने के लिए कहा है।

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanUpdated: Sat, 05 Nov 2022 10:00 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच जारी है सैन्याभ्यास

सियोल, रायटर। दक्षिण कोरिया पिछले कई महीनों से बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है। इस बीच, अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सेना ने मिलकर संयुक्त युद्धक सैन्य अभ्यास किया है। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी वायुसेना ने शनिवार को यूएस-दक्षिण कोरिया संयुक्त सैन्य अभ्यास में B-1B बमवर्षक (strategic bombers) के परीक्षण करने की योजना बनाई है।

सियोल और वाशिंगटन सोमवार से विजिलेंट स्टॉर्म में हवाई अभ्यास कर रहे हैं। इसे एक दिन के लिए शनिवार तक और बढ़ा दिया गया है।

संयुक्त अभ्यास में ये हथियार हैं शामिल

समाचार एजेंसी योनहाप (Yonhap) ने कहा कि यह पहला बी-1बी बमवर्षक है, जिसे 2017 के बाद से अमेरिका-दक्षिण कोरियाई अभ्यास में प्रयोग किया जा रहा है। दक्षिण कोरिया ने अमेरिका से रणनीतिक रक्षा संपत्तियों की तैनाती में तेजी लाने के लिए कहा है। इसमें विमान वाहक, परमाणु पनडुब्बी और बी -1 बी जैसे लंबी दूरी के बमवर्षक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: ईरान में 1979 में अमेरिकी दूतावास के बाहर विरोध-प्रदर्शन की घटना को किया गया याद

दोनों देशों ने रक्षा बजट को बढ़ाने पर दिया जोर

वाशिंगटन में दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी रक्षा प्रमुखों ने गुरुवार को उत्तर कोरिया के परीक्षणों के जवाब में अपने रक्षा बजट को बढ़ाने पर खासा जोर दिया है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री ली जोंग-सुप ने अपने अमेरिकी समकक्ष रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ बात करते हुए कहा कि अमेरिका रणनीतिक संपत्तियों को निरंतर तैनाती के बराबर स्तर पर तैनात करने के लिए सहमत है।

यह भी पढ़ें: America: टेक्सास में चक्रवाती तूफान का कहर, दो दर्जन लोग घायल, कई घर हुए तबाह

अमेरिका से दक्षिण कोरिया ने किया युद्धक विमान भेजने का आग्रह

दक्षिण कोरिया ने अमेरिका से क्षेत्र में अधिक परमाणु-सक्षम युद्धक विमान और जहाज भेजने का आग्रह किया है। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने मिसाइल परीक्षण तेज कर दिए हैं और दक्षिण के खिलाफ सामरिक परमाणु हमले करने की अपनी क्षमता की चेतावनी दी है।

अमेरिका ने किम जोंग को चेताया

बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका या उसके सहयोगियों और भागीदारों के खिलाफ कोई भी परमाणु हमला, जिसमें गैर-रणनीतिक परमाणु हथियारों का उपयोग शामिल है। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसका परिणाम किम शासन का अंत होगा।