Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान को भारी पड़ रही चीन की दोस्ती, दो और परियोजनाओं से खींचा हाथ, मुश्किल में अब ये प्रोजेक्ट

Tarbela Electricity Project पाकिस्तान में आत्मघाती हमले में पांच चीनी नागरिकों की मौत के बाद पाकिस्तान और चीन के बीच खटास बढ़ सकती है। घटना के बाद सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए एक दिन पहले तारबेला जलविद्युत परियोजना का काम रोकने के बाद चीनी निर्माण कंपनी ने दासू और डायमर-भाषा जल विद्युत परियोजनाओं का कार्य भी निलंबित कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 29 Mar 2024 07:18 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान की दो और परियोजनाओं में चीनी कंपनियों ने काम रोका। (फाइल फोटो)

आईएनएस, पेशावर। पाकिस्तान में आत्मघाती हमले में पांच चीनी नागरिकों की मौत के बाद पाकिस्तान और चीन के बीच खटास बढ़ सकती है। घटना के बाद सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए एक दिन पहले तारबेला जलविद्युत परियोजना का काम रोकने के बाद चीनी निर्माण कंपनी ने दासू और डायमर-भाषा जल विद्युत परियोजनाओं का कार्य भी निलंबित कर दिया है।

इस बीच, अपने नागरिकों की मौत की जांच के लिए चीनी जांचकर्ता शुक्रवार को पाकिस्तान पहुंच गए। वहीं, चीन की सेना ने कहा है कि वह आतंकवाद से लड़ने में पाकिस्तान की मदद को तैयार हैं। पाकिस्तान में संचालित चीनी परियोजनाओं में काम करने वाले चीनी नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चीन ने कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

चीन ने हमलावरों पर कार्रवाई का पाकिस्तान पर बनाया दबाव

उसने चीनी नागरिकों पर हमला करने वालों के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई का पाकिस्तान पर दबाव बनाया है। दासू बांध और डायमर-भाषा जलविद्युत परियोजनाओं में काम करने वाले स्थानीय कर्मचारियों को अगले आदेश तक घर पर रहने को कहा गया है। हालांकि, खैबर-पख्तूनख्वा के ही मोहमंद बांध पर चीनी इंजीनियरों ने काम जारी रखा है।

मंगलवार को पांच चीनी नागरिकों हुई थी मौत

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के शांगला जिले के बिशम इलाके में दासू जलविद्युत परियोजना में काम करने वालों को लेकर जा रही बस में विस्फोटकों से भरे एक वाहन ने टक्कर मार दी थी। इसमें पांच चीनी नागरिकों समेत छह लोगों की मौत हो गई थी।

चीन आतंकवाद से लड़ने में पाकिस्तान की मदद करेगा

इधर, पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने कहा है कि चीनी नागरिकों की मौत की जांच के लिए चीनी जांचकर्ता पहुंच गए हैं। वहीं, चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वु क्यान ने कहा है कि क्षेत्र में स्थायित्व और शांति की कामना के साथ चीन आतंकवाद से लड़ने में पाकिस्तान की मदद कर सकता है।

ये भी पढ़ें: Health Supplement: जापान में हेल्थ सप्लीमेंट लेने से पांच की मौत, 114 अस्पताल में भर्ती; कईयों की किडनी में दिक्कत