Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाक-चीन ने CPEC के दूसरे चरण में छह समझौतों पर किए हस्ताक्षर, पीएम शरीफ बोले- रणनीतिक संबधों को मिलेगी मजबूती

पीएम शरीफ ने कहा कि सीपीईसी के दूसरे चरण में पाकिस्तान में कृषि और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में निवेश की योजना है। सीपीईसी के तहत अब तक देश के बिजली और पनबिजली क्षेत्र सड़क के बुनियादी ढांचे और सार्वजनिक परिवहन में 25 अरब डालर से अधिक का निवेश हुआ है। इन समझौतों के साथ दोनों देशों के बीच सदाबहार रणनीतिक संबंध और मजबूत हुए हैं।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Mon, 31 Jul 2023 11:06 PM (IST)
Hero Image
पीएम शरीफ ने भरोसा दिलाया कि पाकिस्तान अपने पैरों पर खड़ा होगा।

इस्लामाबाद, पीटीआई। पाकिस्तान और चीन ने 60 अरब डालर की महत्वाकांक्षी चीन-पाकिस्तान आर्थिक कारिडोर योजना (सीपीईसी) के तहत दूसरे चरण में सहयोग बढ़ाने और तेजी लाने के लिए सोमवार को छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीन के उप प्रधानमंत्री हे लिफेंग सीपीईसी के 10 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित हस्ताक्षर समारोह में शामिल हुए।

क्या कहा पीएम शरीफ ने?

पीएम शरीफ ने कहा कि 'सीपीईसी के दूसरे चरण में पाकिस्तान में कृषि और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में निवेश की योजना है।' सीपीईसी के तहत अब तक देश के बिजली और पनबिजली क्षेत्र, सड़क के बुनियादी ढांचे और सार्वजनिक परिवहन में 25 अरब डालर से अधिक का निवेश हुआ है। इन समझौतों के साथ दोनों देशों के बीच सदाबहार रणनीतिक संबंध और मजबूत हुए हैं।'

पीएम शरीफ ने दिलाया भरोसा

पीएम शरीफ ने भरोसा दिलाया कि पाकिस्तान अपने पैरों पर खड़ा होगा। उल्लेखनीय है कि, पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत से जोड़ने वाले सीपीईसी का भारत विरोध कर रहा है, क्योंकि यह गुलाम जम्मू कश्मीर से होकर गुजरता है।