Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भारत-रूस संबंध स्थिर और अभी भी बहुत मजबूत हैं', व्यापार से लेकर आपसी रिश्तों पर बोले विदेश मंत्री जयशंकर

S Jaishankar Russia Visit भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस की अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। रूस दौरे पर पहुंचे विदेश मंत्री ने भारत और रूस के संबंधों को लेकर बयान दिया। उन्होंने कहा भारत-रूस संबंध बहुत स्थिर हैं अभी भी बहुत मजबूत हैं। यह हमारे रणनीतिक अभिसरण हमारे भू-राजनीतिक हितों पर आधारित हैं क्योंकि यह पारस्परिक रूप से फायदेमंद है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 27 Dec 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
भारत-रूस संबंध स्थिर और अभी भी बहुत मजबूत हैं- विदेश मंत्री (फोटो, एक्स)

एएनआई, मॉस्को। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस की अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। रूस दौरे पर पहुंचे विदेश मंत्री ने भारत और रूस के संबंधों को लेकर बयान दिया। उन्होंने कहा "भारत-रूस संबंध बहुत स्थिर हैं, अभी भी बहुत मजबूत हैं। यह हमारे रणनीतिक अभिसरण, हमारे भू-राजनीतिक हितों पर आधारित हैं क्योंकि यह पारस्परिक रूप से फायदेमंद है।"

उन्होंने कहा कि सभी देशों के बीच संबंधों में उतार-चढ़ाव आया है, लेकिन वैश्विक राजनीति में एकमात्र स्थिरता भारत और रूस के बीच संबंध रहे हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ चर्चा की।

राजनीतिक सहयोग पर चर्चा

उन्होंने भारत-रूस के बीच व्यापारिक रिश्तों को लेकर कहा, "हमने अंतरराष्ट्रीय संगठन ब्रिक्स सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के संबंध में राजनीतिक सहयोग पर चर्चा करने में काफी समय बिताया है। हमने इस तथ्य की तारीफ की है कि हमारा व्यापार अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर है। हमने पिछले साल 50 अरब डॉलर का कारोबार पार कर लिया है। हमें इस साल इसके और अधिक होने की उम्मीद है।"

— ANI (@ANI) December 27, 2023

हमारे बीच व्यापार अधिक संतुलित और टिकाऊ- विदेश मंत्री

विदेश मंत्री ने आगे कहा कि दोनों देशों के लिए जो महत्वपूर्ण है वह यह कि हमारे बीच व्यापार अधिक संतुलित और टिकाऊ है और यह बेहतर बाजार पहुंच देने में मदद करता है। इस बारे में मैंने मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ भी चर्चा की।

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine: यूक्रेन के ठिकानों पर रूस ने दागे 50 ड्रोन, रेलवे स्टेशन पर की जमकर गोलीबारी; 6 लोगों की मौत