Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Green hydrogen: ग्रीन हाइड्रोजन से कम होगा कार्बन का उत्सर्जन, जानिए स्पेन, फ्रांस और चीन का क्या है प्लान?

Green hydrogen हाइड्रोजन का उपयोग करने वाली और बनाने वाली परियोजनाओं की संख्या और पैमाना तेजी से बढ़ रहा है अगर इसका निर्माण योजना के अनुसार होता हैतो 2.5 अरब यूरो से समुद्र के नीचे डलने वाली पाइपलाइन से साल 2030 तक स्पेन से ग्रीन हाइड्रोजन फ्रांस तक भेजी जाएगी।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 14 Jan 2023 01:25 PM (IST)
Hero Image
Green hydrogen: ग्रीन हाइड्रोजन से कम होगा कार्बन का उत्सर्जन, जानिए स्पेन, फ्रांस और चीन का क्या है प्लान?

लंदन/बुडापेस्ट, एजेंसी। हाइड्रोजन का उपयोग करने वाली और बनाने वाली परियोजनाओं की संख्या और पैमाना तेजी से बढ़ रहा है अगर इसका निर्माण योजना के अनुसार होता है, तो 2.5 अरब यूरो से समुद्र के नीचे डलने वाली पाइपलाइन से साल 2030 तक स्पेन से "ग्रीन हाइड्रोजन" फ्रांस तक भेजी जाएगी।

अमेरिका में कुछ पावर स्टेशनों को अपग्रेड किया जा रहा है, ताकि हाइड्रोजन को जीवाश्म गैस के साथ मिश्रित किया जा सके। नॉर्वे की तेल कंपनी इक्विनोर ब्रिटेन में 1,800 मेगावाट "ब्लू हाइड्रोजन" पावर प्लांट बनाने के लिए थर्मल एसएसई के साथ मिलकर काम कर रही है।

2025 तक हाइड्रोजन वाहनों को सड़क पर उतारेगा चीन

इस बीच, चीन ने मार्च में एक योजना पेश की, जिसमें 2025 तक 50,000 हाइड्रोजन वाहनों को सड़क पर उतारा जाएगा। दिसंबर की शुरुआत में पहले हाइड्रोजन-ईंधन वाले ट्रैक्टर और फोर्कलिफ्ट्स को ग्वांगडोंग प्रांत में एक नए संयंत्र में असेंबली लाइन से बाहर निकलेंगे। हाइड्रोजन कई तरह से तैयार किया जाता है। इसे सरल बनाने के लिए रंगीन स्पेक्ट्रम का उपयोग किया जाता है।

Alireza Akbari :जासूसी के आरोप में ईरान ने ब्रिटिश-ईरानी नागरिक अलिर्जा अकबरी को दी फांसी

कई तरह से तैयार की जाती है हाइड्रोजन

हाइड्रोजन कई तरह से तैयार की जाती है। इसे सरल बनाने के लिए रंगीन स्पेक्ट्रम का उपयोग किया जाता है। जीवाश्म गैस मीथेन से "ग्रे" और कोयला से "ब्राउन/ब्लैक" हाइड्रोजन बनती है। इस प्रक्रिया में एक टन हाइड्रोजन बनने में 10-12 टन कार्बन डाई ऑक्साइड निकलती है।

वहीं, ग्रे हाइड्रोजन बनने में 18 से 20 टन तक CO2 उत्सर्जित करती है। "ब्लू" में भी ऐसी ही प्रक्रिया होती है, लेकिन इसमें कार्बन डाइऑक्साइड को कैप्चर करके भूमिगत रूप से संग्रहीत किया जाता है। "ग्रीन" हाइड्रोजन को पारंपरिक रूप से अक्षय बिजली का उपयोग करके पानी को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में विभाजित करने के रूप में परिभाषित किया जाता है।

तेल रिफायनरी में होता है इस्तेमाल

मगर, सिर्फ 0.04 प्रतिशत ग्रीन हाइड्रोजन है और ब्लू हाइड्रोजन 1 प्रतिशत से कम है। बाकी ग्रे या ब्राउन हाइड्रोजन है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल तेल रिफायनरीज, अमोनियो और मेथेनॉल के उत्पादन में होता है। यह एक बहुत बड़ा उद्योग है जो पूरे ब्रिटेन और फ्रांस को मिलाकर CO2 उत्सर्जित करता है। हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था की चर्चा तेजी से हो रही है, लेकिन करीब से देखने से पता चलता है कि ईंधन हरित संक्रमण के लिए कम है और तेल कंपनियों का स्विच ऑपरेशन का विषय है।

पूर्व राष्ट्रपति बोल्सनारो के खिलाफ दंगों के मामले में होगी जांच, ब्राजील की सुप्रीम कोर्ट ने जताई सहमति

The Natuna Dispute: चीन की हर चाल पर नजर रखने के लिए इंडोनेशिया ने तैनात किया युद्धपोत