Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोकल मकैनिक से करवा रहे गाड़ी की सर्विसिंग? इन बातों का रखें ख्याल नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान

गाड़ी की समय रहते सर्विसिंग करवाना काफी अच्छी बात है इससे इंजन की लाइफ तो बढ़ेगी ही साथ ही साथ गाड़ी का माइलेज भी बेहतर रहता है। वाहन मालिक कभी-कभी जल्दीबाजी के चक्कर में लोकल मकैनिक से सर्विसिंग करवा लेते हैं जिससे उनको इसका खामियाजा आगे चलकर भुगतना पड़ता है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Wed, 27 Jul 2022 11:44 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी सर्विस करवाते समय इन जरूरी बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। प्रत्येक वाहन मालिकों को गाड़ी की सर्विसिंग की समय सीमा को ध्यान में रखना चाहिए। ऐसा करने से वाहन मालिक को गाड़ी में लगने वाली मेंटनेंस खर्च काफी कम लगेगा, वहीं गाड़ी की उम्र में काफी लंबी हो जाती है। कई लोग ऐसे भी हैं, जो सर्विस सेंटर की लाइनों में खड़ी नहीं होना चाहते हैं और लोकल मकैनिक से सर्विसिंग करवा लेते हैं। हालांकि, कई बार वाहन मालिक को इसका नुकसान भी उठाना पड़ता है। इसलिए अगर आप भी लोकल मकैनिक से अपना सर्विसिंग करवा रहे हैं तो नीचे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिसे जरूर फॉलो करें, ताकि आपको लोकल मकैनिक से भी सर्विस सेंटर वाला फायदा मिले।

सस्पेंशन

लोकल मकैनिक से जब भी गाड़ी की सर्विसिंग करवाएं तो सस्पेंशन जरूर चेक करवाएं। क्योंकि अधिकतर लोकल मकैनिक का ध्यान इस ओर नहीं जाता है। इसलिए आगे चलकर आपकी गाड़ी सस्पेंशन के चक्कर में धोखा दे उससे पहले ही उसको लोकल मकैनिक की मदद से फिट करवा लें।

इंजन ऑयल

इजन ऑयल डलवाने से पहले आपको ऑनर मैनुअल के हिसाब से इंजन ऑयल डलावाएं और सस्ते के चक्कर में कोई भी इंजन ऑयल डलवाने से बचें, नहीं तो आगे चलकर आपको भारी नुकसान हो सकता है।

ब्रेक ऑयल

ब्रेक ऑयल में भी लोकल ऑयल डलवाने से बचें, जब भी गाड़ी सर्विसिंग करवाने जाएं तो, मैकेनिक से ब्रांड वाले ब्रेक ऑयल डालने को कहें, ताकि आगे चलकर आपके ब्रेकिंग सिस्टम में कोई समस्या न आए और आप किसी बड़े सड़क हादसे से भी बच पाएं। अगर आपकी कार के ब्रेक ऑयल की जगह पर किसी लोकल ऑयल का इस्तेमाल किया जाए तो इससे ब्रेकिंग में दिक्कत आ सकती है या पावर ब्रेक जाम भी हो सकते हैं। सर्विसिंग के दौरान इसका भी ख़ास ख्याल रखें।

बैटरी

कभी भी कार में लोकल बैटरी ना लगवाएं क्योंकि ये जल्दी डिस्चार्ज हो जाती हैं और इनकी लाइफ भी कम होती है। इन्हें चार्ज करने में काफी ज्यादा समय लगता है और कुछ ही महीनों में ये खराब भी होने लगती हैं।