Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Auto Tips: गर्मी के मौसम में चलाते हैं Bike, तो इन पांच तरीकों से रखें ध्‍यान, नहीं होंगे परेशान

उत्‍तर भारत सहित पूरे देश में लगातार गर्मी बढ़ रही है। कई राज्‍यों में तो तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच चुका है। ऐसे में Bike पर सफर करना काफी मुश्किल भरा हो जाता है। अगर आप भी गर्मियों में बाइक पर सफर करते हैं तो किन पांच तरीकों से बाइक का ध्‍यान (Auto Tips) रखा जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 04 Jun 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों के दौरान बाइक पर सफर के दौरान रखें किन बातों का ध्‍यान। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। गर्मियों के मौसम में जहां बाइक पर सफर करना काफी मुश्किल होता है। उसी तरह बाइक को भी बिना परेशानी मेंटेन रखना भी काफी चुनौती भरा काम होता है। लेकिन किन पांच तरीकों से बाइक को बिना परेशानी चलाया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

समय पर करवाएं सर्विस

गर्मियों में अगर बाइक में किसी भी तरह की परेशानी आ जाती है, तो फिर मंजिल तक पहुंचने में काफी परेशानी हो जाती है। इसलिए बाइक की सर्विस हमेशा सही समय पर करवानी चाहिए। ऐसा करने से बाइक में आने वाली परेशानियों को पहले ही दूर रखने में मदद मिलती है। कंपनी के सर्विस सेंटर पर बाइक की सर्विस अनुभवी मेकैनिक करते हैं, जिस कारण परेशानी आने का खतरा काफी कम हो जाता है।

इंजन ऑयल का रखें ध्‍यान

बाइक को चलाते हुए इंजन का तापमान काफी ज्‍यादा हो जाता है। जिससे इंजन ऑयल को नुकसान होता है। अगर इंजन ऑयल खराब हो जाए तो फिर बाइक का इंजन ज्‍यादा गर्मी के कारण सीज भी हो सकता है। इसलिए जब भी सफर पर निकलें तो हमेशा इंजन ऑयल की सही स्थिति चेक करनी चाहिए। जरूरत हो तो इंजन ऑयल को बदल देना चाहिए। इसके साथ ज्‍यादा तापमान वाले इंजन ऑयल का उपयोग भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Honda ने बेचे 4.92 लाख दो पहिया वाहन, मिली 49 फीसदी की ग्रोथ, जानें पूरी डिटेल

टायर का रखें ध्‍यान

गर्मियों के मौसम में सड़क और बाइक के बीच संपर्क सिर्फ टायर के जरिए होता है। जिस कारण टायर की सही तरह से देखभाल जरूरी हो जाती है। बाइक के टायर में अगर हवा का सही प्रैशर रखा जाए तो इससे न सिर्फ एवरेज में बढ़ोतरी होती है, बल्कि बाइक को आराम से चलाया भी जा सकता है। कोशिश करें कि गर्मियों में बाइक के टायर में नाइट्रोजन गैस का उपयोग करें।

बैटरी को भी करें चेक

अक्‍सर लोग बाइक की बैटरी की देखभाल नहीं करते। गर्मियों के मौसम में ज्‍यादा तापमान के कारण कई बार बैटरी भी खराब हो जाती हैं। ऐसा होने पर बाइक को स्‍टार्ट करने में परेशानी भी होती है। इसलिए कोशिश करें कि जब भी समय मिले तो बाइक की बैटरी को जरूर चेक करें। अगर जरूरी हो तो उसमें डिस्‍टिल्‍ड वॉटर से टॉप-अप करें। इससे बैटरी की उम्र को भी बढ़ाया जा सकता है।

चेन को साफ रखें

बाइक चलाते हुए चेन का महत्‍वपूर्ण काम होता है। चेन के जरिए ही बाइक इंजन से पिछले पहिए से जुड़ी होती है। अगर गर्मियों में बिना परेशानी बाइक चलानी हो तो चेन की नियमित सफाई जरूरी हो जाती है। इसके साथ ही चेन को सही तरह से लुब्रिकेट करना भी काफी जरूरी हो जाता है।

यह भी पढ़ें- Hero Splendor+ Xtec 2.0 vs honda shine 100: 100 सीसी की इन दोनों बाइक्‍स में से कौन है बेहतर, जानें डिटेल