Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नए साल में ड्राइविंग से जुड़ी इन बुरी आदतों को कहें 'बाय-बाय' और खुलकर लें टेंशन फ्री राइडिंग का मजा

Bad Driving Habits नए साल में हम सभी कुछ अच्छा होने की कामना करते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ड्राइविंग की आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे छोड़कर आप एक सुरक्षित राइडिंग का मजा ले सकेंगे।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Mon, 02 Jan 2023 04:35 PM (IST)
Hero Image
These Bad Driving Habits Remove Immediately, See Full List

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ड्राइविंग की गलत आदतों के वजह से अक्सर लोग सड़क हादसों का शिकार बन जाते हैं। इससे गंभीर दुर्घटना से लेकर कई बार लोगों को अपनी जान भी गवानी पड़ जाती है। इसलिए आज हम आपको ड्राइविंग के दौरान अपनाए जाने वाले कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जो अब हमारी आदतों में शामिल हो चुके हैं और जाने-अनजाने में हम इनका इस्तेमाल कर ही लेते है। हालांकि, अपने और परिवार की सुरक्षा के लिए इन आदतों को हमें जल्द-से-जल्द बदल लेना चाहिए।

ओवरस्पीडिंग

तेज गति में कार चलाना या ओवरस्पीडिंग भारतीय सड़कों पर एक ऐसी समस्या बन गई है, जिससे हर साल लाखों लोगों की जान जाती है। बहुत बार रोमांच के लिए तो कभी-कभी जल्दी पहुंचने के चक्कर में लोग अपनी गाड़ी को तय सीमा से अधिक स्पीड में चलाना शुरू कर देते हैं। MORTH की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में ओवर-स्पीडिंग के कारण होने वाली मौतों में 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कुल मिलाकर, पिछले साल 95,785 ओवर-स्पीडिंग दुर्घटनाएं दर्ज की गईं, जिसमें 40,450 मौतें हुईं। इसलिए नए साल के शुरू होने के साथ ही गाड़ी को तेज चलाने की इस आदत को बदल लें। अगर दूर जाना है तो थोड़ा पहले निकले और यातायात नियमों का पूरा पालन करें।

सीट बेल्ट पहने

भारत में ज्यादातर लोग गाड़ी चलते समय सीट बेल्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं, लेकिन बीते साल कुछ ऐसे मामलें भी सामने आए जिसमें सीट बेल्ट नहीं लगाने की वजह से लोगों की जान गई। सायरस मिस्त्री का केस भी कुछ ऐसा ही था। 2021 में दर्ज की गई रिपोर्ट के मुताबिक, 19,800 मौतों में से 16,397 दुर्घटनाओं के समय पीड़ित ने सीट बेल्ट नहीं लगाई थी और इनमें से 8,000 मौतें सीटबेल्ट न लगाने वाले यात्रियों की थीं। इसलिए, अगर आपको भी गाड़ी चलते समय सीट बेल्ट नहीं लगाने की आदत है तो इसे आज ही बदल लें।

गलत साइड से ड्राइव करना

लंबे जाम में देर तक खड़े न रहने या आगे जाकर यू टर्न न करने की आलस में बहुत-से लोग गलत साइड से ही गाड़ी को चलाना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको बता दें कि यह एक खतरनाक स्थिति है और MORTH के मुताबिक, अकेले 2021 में देश में गलत साइड ड्राइविंग के कारण 2,823 मौतें हुईं। गलत साइड से गाड़ी चलाने की वजह से आप अपनी जान जोखिम में डालते ही है। साथ ही सामने से आ रही गड़ियों के लिए भी खतरा बन जाते हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें।

सनरूफ से बाहर निकलना

लोग मस्ती के लिए या फोटो क्लिक करवाने के लिए चलती गाड़ी के सनरूफ से बाहर निकल जाते हैं। पर ऐसा करना खतरनाक है। इससे ड्राइवर का ध्यान भटकाता है। साथ ही ड़क का मलबा सनरूफ से बाहर खड़े लोगों के लिए गंभीर चोट का कारण बन सकता है।

तीखी लाइट्स के इस्तेमाल से बचें

बहुत तेज या तीखी लाइट के इस्तेमाल से सामने से आ रही गाड़ी को देखने में दिक्कत होती है और ऐसे में वह आपकी गाड़ी से टकरा सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें। इसके आलवा, भारतीय मोटर चालक सार्वजनिक सड़कों पर नियमित रूप से हैजर्ड लाइटों का अनुचित तरीके से उपयोग करना एक और आम गलती है। यदि आपकी कार सड़क के बीच में खराब हो जाती है तो मुख्य रूप से अन्य मोटर चालकों को सचेत करने के लिए यह एक खतरनाक रोशनी होती है, जिसे हर समय इस्तेमाल करने से अन्य चालक भ्रमित हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

एक ही है Car की चाबी फिर भी इंश्योरेंस कंपनी देगी पूरा क्लेम, चोरी होने पर करना होगा बस ये उपाय

स्पीड बढ़ने और कम होने पर अक्सर 'कांपती' है गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील? न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है वजह