Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बैंगलुरु को छोड़ इस शहर में बड़े पैमाने पर अपने व्हीकल बना रहा Ather Energy, जानिये खासियत

बैंगलुरु स्थित स्टार्टअप कंपनी Ather Energy ने अपने मैनुफैक्चरिंग प्लांट को बड़े स्तर पर बनाकर अब तामिलनाडु के होसुर में शिफ्ट कर दिया है। हाल ही में कंपनी ने अपने आगामी प्लान और Ather Energy के होसुर स्थित प्लांट की तस्वीरें दिखाई हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Updated: Sat, 13 Feb 2021 09:48 PM (IST)
Hero Image
Ather Energy ने मैनुफैक्चरिंग प्लांट बैंगलुरु से किया शिफ्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बैंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Ather Energy ने तमिलनाडु के होसुर में अपनी नई 1,23,000 वर्ग फुट प्रोडक्शन फैसिलिटी वाली फैक्ट्री को 2 जनवरी 2021 से शुरू कर दिया है। बेंगलुरु स्थित स्टार्ट-अप ने मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, बैंगलोर, जैसे शहरों में अपने शोरूम को पहले से ही खोल रखा है। इसके अलावा, Ather Energy का इस कैलेंडर वर्ष के अंत तक 40 से अधिक भारतीय शहरों में अपने शोरूम खोलकर कंपनी का विस्तार करने की योजना है।

Ather Energy का बेंगलुरु के व्हाइटफ़ील्ड से होसुर में अपनी फैक्ट्री को शिफ्ट करने का प्लान पिछले लंबे समय से था। लेकिन पिछले साल बुरी तरह से फैली कोविड -19 महामारी के चलते ये संभव न हो सका। इस बारे में बात करते हुए कंपनी के सीईओ तरुण मेहता ने बताया कि "यह एक चमत्कार से कम नहीं है कि हम कोरोना महामारी के बाद भी दिसंबर में प्लान किये हुए वक्त पर इस होसुर प्लांट को खोलने के लिए पूरी तैयारियां कर चुके थे।" ईवी मैनुफैक्चरिंग के अलावा कंपनी के होसुर प्लांट में लिथियम-आयन बैटरी के निर्माण कार्य पर भी ध्यान दिया जाएगा। जो Ather Energy के लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Ather Energy का यह निवेश इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्षेत्र में मूल्य निर्माण का एक अवसर है और इस क्षेत्र में लोगों को रोजगार के नए मौके देगा। इस पहल के एक हिस्से के रूप में, ईवी सेक्टर में अगले 5 वर्षों में 4000 से अधिक कर्मचारियों को इसके लिए कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा

Aher Energy वर्तमान में 450 Plus और 450X नाम से दो इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाती है, जिनकी कीमत क्रमशः 1.39 लाख रुपये और 1.59 लाख रुपये है। हाल ही में कंपनी ने Aher Energy का एक नया शोरूम अहमदाबाद में भी खोला था। कंपनी का कहना है कि अपने शोरूम के साथ वह जल्द ही अहमदाबाद में अपने चार्जिंग पॉइंट भी इंस्टॉल करेंगे। बता दें Aher 450X स्कूटर सिंगल चार्ज में 116 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है और अपने फास्ट चार्जिंग की बदौलत यह व्हीकल महज 10 मिनट में 15 किमी. तक चलने के लिए चार्ज हो जाता है।