Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दी में जल्दी आपके कार की बैटरी खराब ना हो तो अपनाएं ये टिप्स, वरना होगा हजारों का नुकसान

सर्दी के मौसम ने अब धीरे-धीरे अपना दस्तक देना शुरू कर दिया है भले ही दिन में टेंपरेचर ठीक-ठाक है लेकिन रात में ठंड लगने लगती है। ठंड के दिनों में कार में भी कई तरीके की परेशानी देखने को मिल सकती है ।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 30 Oct 2022 05:07 PM (IST)
Hero Image
सर्दी में जल्दी आपके कार की बैटरी खराब ना हो तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ठंड के मौसम में अगर आपके कार की बैटरी पुरानी है तो उसे स्टार्ट करने में कई तरीके की प्रॉब्लम आती है कई बार तो जिन कारों की बैटरी नहीं होती है उन्हें भी प्रॉब्लम आने लगती है ऐसे में कार के बैटरी का अधिक ध्यान रखना काफी जरूरी हो जाता है। आपको इस तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े इसलिए आज हम आपको कुछ जरुरी टिप्स देने का रहे हैं।

कुछ समय का करें इंतजार

अगर पहली बार चाबी घूमने पर कार स्टार्ट नहीं होती है तो आप 4 से 5 मिनट तक का ब्रेक ले। उसके बाद ही कार को स्टार्ट करने का प्रयास करें क्योंकि आपको बता दे शुरुआत में स्टार्टर मोटर ज्यादा करंट खींचती है और शायद पहली बार में बैटरी उतना करंट न दे पाए इसलिए लगातार कोशिश करना अपना बेकार है कुछ समय बाद ही कार को स्टार्ट करने की कोशिश करें।

रात में एक बार चेक करें

हमेशा इस बात का जरूर ख्याल रखें कि रात में कार गैरेज में पार करते समय कार के सभी स्विच चेक कर ले क्योंकि कार के लाइट ऑन छूटने के बाद सुबह तक पूरी बैटरी डाउन हो जाएगी यह सावधानी आपको हर मौसम में बरतनी चाहिए।

फ्यूल टंकी रखें फुल

सर्दी के मौसम में ठंड के कारण फ्यूल पंप पर पानी जमा हो जाता है ऐसे में अगर कार की फ्यूल टंकी फुल रखेंगे तो आपकी गाड़ी बीच में कभी बंद नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- 

डीजल इंजन कार का इस तरह रखें ख्याल! वरना हो जाएगा भारी नुकसान

Upcoming CNG Car: पेट्रोल की चिंता खत्म! मारुति और टोयोटा लेकर आने वाली हैं अपनी ये सीएनजी गाड़ियां

ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं बाइक की सेहत, खराब हुआ ये पार्ट तो क्या करेंगे आप

Jeep Avenger EV : लॉन्च से पहले ही इस इलेक्ट्रिक कार के स्पेसिफिकेशन हुए लीक, जानें कब तक देगी दस्तक