Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले वित्त वर्ष Commercial Vehicles की बिक्री में 4-7 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

रेटिंग एजेंसी ICRA ने मंगलवार को कहा कि अगले वित्त वर्ष हाई बेस इफेक्ट के साथ घरेलू कमर्शियल वाहन (CV) की मात्रा में साल-दर-साल 4 से 7 प्रतिशत की गिरावट होने का अनुमान है। रेटिंग एजेंसी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2024 में घरेलू सीवी उद्योग की मात्रा में 2-5 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की जाएगी। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 27 Feb 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
अगले वित्त वर्ष Commercial Vehicles की बिक्री में 4-7 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है।

पीटीआई, नई दिल्ली। रेटिंग एजेंसी ICRA ने मंगलवार को कहा कि अगले वित्त वर्ष हाई बेस इफेक्ट के साथ घरेलू कमर्शियल वाहन (CV) की मात्रा में साल-दर-साल 4 से 7 प्रतिशत की गिरावट होने का अनुमान है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

ICRA की रिपोर्ट में ये खुलासा   

रिपोर्ट में कहा गया है कि आम चुनावों से पहले आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण बुनियादी ढांचागत गतिविधियों में कथित रुकावट के कारण जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान वॉल्यूम कम रहने की उम्मीद है। रेटिंग एजेंसी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2024 में घरेलू सीवी उद्योग की मात्रा में 2-5 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की जाएगी। इसके बाद, वित्त वर्ष 2025 में उद्योग के तेज उछाल के स्थिर होने की उम्मीद है, जिसमें मात्रा में 4-7 प्रतिशत की गिरावट होगी।

यह भी पढ़ें- Endeavour और Mustang EV के बाद Ford ने ट्रेडमार्क की नई एसयूवी, Fortuner के साथ Seltos और Creta की बढ़ेंगी मुश्किलें

किंजल शाह ने क्या कहा?  

Icra Ratings के Vice President और Co-Group Head किंजल शाह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कमर्शियल वाहनों की दीर्घकालिक मांग बरकरार रहेगी। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे के पूंजीगत व्यय पर निरंतर ध्यान, बुनियादी ढांचे, निर्माण, रक्षा और विनिर्माण गतिविधियों में निजी भागीदारी पर जोर सीवी उद्योग के लिए दीर्घकालिक सकारात्मक रहेगा।

उन्होंने कहा, "हालांकि, आम चुनावों की शुरुआत के साथ कुछ क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों में क्षणिक नरमी के बीच, इक्रा को निकट अवधि में वॉल्यूम उच्च आधार पर स्थिर रहने की उम्मीद है।" इक्रा ने कहा कि कुल मिलाकर, घरेलू सीवी उद्योग की पिछली चोटियों को छूने की क्षमता वृहद-आर्थिक माहौल की स्थिरता, बुनियादी ढांचे की गतिविधि में सुधार और अंतिम मील परिवहन की बढ़ती मांग पर निर्भर करती है।

यह भी पढ़ें- Skoda India घरेलू बाजार में लॉन्च करेगी किफायती Subcompact SUV, Tata Nexon और Maruti Brezza की बढ़ेंगी मुश्किलें