Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

flex-fuel Bike: पेट्रोल और एथेनॉल से चलेगी Honda की मोटरसाइकिल, जानें कंपनी का प्लान

एचएमएसआई घरेलू बाजारों में अपने नए मजेदार मॉडल के कारोबार को बढ़ावा देने के साथ-साथ कम अंत मोटरसाइकिल सेगमेंट में प्रवेश करने की भी योजना बना रहा है। कंपनी का लक्ष्य वैश्विक गुणवत्ता मानकों के उच्चतम स्तर के साथ अधिक विकसित देशों की सेवा करना है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sat, 23 Apr 2022 08:15 AM (IST)
Hero Image
flex-fuel से जल्द चलेंगी होंडा की मोटरसाइकिलें, पेट्रोल से मिलेगा छुटकार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने घोषणा की कि वह एक फ्लेक्स-फ्यूल कम्यूटर मोटरसाइकिल पर काम कर रही है, जिसे जल्द ही देश में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी भारत में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन वाली एक या एक से अधिक कम्यूटर बाइक्स लॉन्च कर सकती है, जो पेट्रोल और एथेनॉल से चल सकेंगी। HMSI ने यह भी कहा कि वे भारत में कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स लॉन्च करेंगे। एक बार लॉन्च होने के बाद यह कंपनी भारत की TVS मोटर कंपनी के बाद भारत में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन से चलने वाली मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाला दूसरा ब्रांड बन जाएगा। TVS ने इससे पहले Apache RTR 200 Fi E100 को फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के साथ लॉन्च किया था।

होंडा पहले से ही ब्राजील में फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल CG150 TITAN MIX बेचती है और एक बार लॉन्च होने के बाद, यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी के लिए एक बड़ा कदम होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के बारे में मुखर रहे हैं और कहा कि भारत जल्द ही सभी वाहन निर्माताओं के लिए इस तकनीक के उपयोग को अनिवार्य कर देगा।

कंपनी का बयान

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के एमडी और प्रेसिडेंट और सीईओ Atsushi Ogata ने कहा कि होंडा की वैश्विक विशेषज्ञता के तालमेल को मजबूत स्वदेशी समर्थन के साथ लाते हुए, एचएमएसआई भारत में अपने क्षितिज का और विस्तार करेगा। भविष्य में फ्लेक्स-फ्यूल एक बड़ी टेक्नालॉजी बनकर उभरने के लिए तैयार है। वहीं कंपनी आगे ईवी पर भी काम कर रही है। एचएमएसआई घरेलू बाजारों में अपने नए मजेदार मॉडल के कारोबार को बढ़ावा देने के साथ-साथ कम अंत मोटरसाइकिल सेगमेंट में प्रवेश करने की भी योजना बना रहा है। विदेशों में अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए एचएमएसआई का लक्ष्य वैश्विक गुणवत्ता मानकों के उच्चतम स्तर के साथ अधिक विकसित देशों की सेवा करना है।

जहां टीवीएस भारत में फ्लेक्स फ्यूल बाइक लॉन्च करने वाली पहली कंपनी थी, वहीं होंडा दुनिया भर में फ्लेक्स-फ्यूल पावर्ड बाइक लॉन्च करने वाली पहली कंपनी थी। Honda CG150 Titan Mix दुनिया की पहली फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल थी, जिसे 2009 में ब्राज़ील में लॉन्च किया गया था। बाइक एक ऐसे इंजन से लैस है जो पेट्रोल और इथेनॉल के किसी भी मिश्रण पर चल सकता है। होंडा ने ब्राजील में NXR 150 Bros Mix और BIZ 125 Flex जैसी फ्लेक्स-फ्यूल इंजन से चलने वाली मोटरसाइकिलें भी लॉन्च की हैं।