Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सनरूफ वाली गाड़ी, कहीं पड़ न जाए भारी! आसान भाषा में समझें इसके फायदे और नुकसान

कार में सनरूफ एक अलग भूमिका निभाती है। आज के समय में लोग अपनी कार को हाई फाई दिखाने के चक्कर में सनरूफ लगवा लेते है। आज हम आपके लिए सनरूफ के फायदे और नुकसान लेकर आए हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 23 Oct 2022 01:46 PM (IST)
Hero Image
सनरूफ वाली गाड़ी पड़ न जाए भारी!

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में आज के समय में कई कार समरूप के साथ आती हैं। लेकिन आपकी कार में सनरूफ नहीं था और आपअलग से सनरूफ लगवा रहे हैं तो आपको पहले से उसके सकारात्मक और नकारात्मक पॉइंट्स को समझ लेना चाहिए। 

सनरूफ लगाने के फायदे

अगर आपकी कार बिना सनरूफ वाली है तो सिर्फ सनरूफ के लिए आपको नए वैरिएंट को खरीदने की जरूरत नहीं है। आपके पास बेस वैरिएंट है तो आप उसमें भी आफ्टरमार्केट सनरूफ लगवा सकते हैं। इसे कार का इंटीरियर ज्यादा स्पेसियस दिखता है और वेंटिलेशन में काफी हद तक सुधार आता है।

ईंधन के खर्च को बचा सकते हैं

अगर अपने अपनी कार में आफ्टरमार्केट सनरूफ लगवाया है तो आप ईंधन के खर्च को बचा सकते हैं। अगर आप कहीं लंबी ट्रिप पर जा रहे हैं तो सफर के दौरान आप सनरूफ को खोलकर मौसम का आनंद ले सकते हैं और इसके कारण आपको ऐसी भी चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सनरूफ लगवाने के नुकसान

आपको बता दें कि आफ्टरमार्केट सनरूफ लगाने का एक बड़ा नुकसान होता है। बिना सनरूप वाले कार में आफ्टरमार्केट सनरूफ लगाते समय कार की छत को काटा जाता है, जिसके कारण कार की छत काफी कमजोर हो सकती है। इससे कार की छत खराब होने का खतरा भी तेजी से बढ़ सकता है।

वारंटी समाप्त हो जाती है

दूसरा सबसे बड़ा नुकसान इसकी वारंटी से जुड़ा होता है। सनरूफ लगाते समय कार के इलेक्ट्रोनिक्स में कई बड़े बदलाव करने पड़ते हैं जिससे कार्य की वारंटी समाप्त हो जाती है। इसलिए कार में आफ्टरमार्केट सनरूफ बदलाव के कारण इन सब चीजों का ध्यान देना चाहिए और इससे आपकी कार की वारंटी पर काफी ज्यादा असर भी पड़ता है।

ये भी पढ़े- 

Hybrid Cars: अभी से बजट को कर ले फीट ! इलेक्ट्रिक के बाद हाइब्रिड कारों की बौछार, जानें उसमें क्या कुछ खास

Top electric scooters : इस दिवाली घर लाएं ये शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत में किफायती और स्टाइल में दमदार