Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपनी कार को कितना समझते हैं आप? छोटी बातों का ख्याल रखकर बचा सकते हैं हजारों रुपये

जब हम एक नई कार खरीदते हैं तो उसके बारें में जानकारी लेने की कोशिश करते हैं।आज हम आपके लिए आपकी कार से जुड़ी 5 खास बातें बताने जा रहे हैं।जिससे आप अपनी कार को खुद से ठीक कर सकते हैं और हजारों के खर्च को बचा सकते हैं ।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 19 Nov 2022 01:40 PM (IST)
Hero Image
अपनी कार को कितना समझते हैं आप?

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। अगर आप पहली बार कार के मालिक बने हैं तो आपको इन खास बातों के बारें में जानना सबसे जरूरी है। कार खरीदने के बाद आपको इसका ख्याल रखना चाहिए । इससे ना सिर्फ आपको कार बंद होने की स्थिति में मदद मिलेगी बल्कि इसे अगर आप कहीं लंबी यात्रा पर जा रहे हैं तो उस समय भी आपको काफी मदद मिलेगी। इन खास बातों को अगर आप जान लेंगे तो बार -बार आपको मैकेनिक के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

कार के बेसिक मैनुअल को जरूर पढ़ें-

जब भी आप एक नई कार खरीदे सबसे पहले कार के बेसिक मैनुअल को जरूर पढ़ें । भले ही कोई मैनुअल का प्रत्येक पेज न पढ़ें, लेकिन बेसिक जानकारी तो जरूर पढ़ें। इसमें ऐसी कई चीजें शामिल होती है , जिसके बारें में वाहन चलाने वाले को पता नहीं होता । इसमें बेसिक मेंटेनेंस के साथ इंश्योरेंस, गाड़ी की अगली सर्विस, और कौन सा पार्ट कहा है इन सभी की जानकारी लिखी होती है। कि कार को बंद करने से पहले क्या करना चाहिए ये सभी जानकारी इस बुक में मिल जाएगी।

समय पर कार के ऑयल को बदलते रहें -

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार लंबे समय तक चले और इसका इंजन लंबे समय तक चले, तो इसलिए समय पर ऑयल को बदलते रहें। जब भी आप देखें ऑयल घिस चबका या फिर खराब हो चुका है तो इसे समय रहते हैं बदल ले। इसे बदलवाने के लिए आप मैकेनिक के पास जा सकते है। मैकेनिक ऑयल को बदलने की सलाह 5000 से 7000 किलोमीटर चलने के बाद देते हैं। आप ऑयल की जांच इसे बाहर निकाल कर भी कर सकते हैं।

कार ड्राइव करते समय वार्निंग लाइट्स पर नजर रखें

जब भी आप कार ड्राइव करें तो वार्निंग लाइट्स पर नजर बनाकर रखें, कार में अलग से फ्यूज जरुर रखें। वार्निंग सिंबल इंजन से ही कनेक्ट रहता है। इंजन की फिटिंग की जानकारी किस से मिलती रहती है। कुछ लोग कार चलाते समय इस पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे बाद में उनको कोई परेशानी का सामना करना पड़ता है।

समय पर टायर प्रेशर की जांच करें

कही पर भी जाने से पहले एक बार कार के टायर की जांच कर ले ताकि आपकी बीच रास्ते में किसी परेशानी का सामना ना करना पड़ें। आप पेट्रोल पंप पर जाकर भी एयर प्रेशर की जांच करवा सकते हैं। अगर आपके कार में हवा कम होगी तो इससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें-

Maruti Suzuki Alto K10 CNG के बारे में जानें ये खास बातें, क्या हैं कार के नए फीचर्स