Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या कुछ खास है नई मारूति सुजुकी अर्टिगा में, जानें इसे जुड़ी डिटेल्स

नई मारूति अर्टिगा को इस बार 2 कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया हैं इसको पहले से काफी बेहतरीन और आर्कषक बनाया गया हैं । इसकी कीमत की बात करें तो 8.35 लाख से शुरू होकर 12.79 तक इसकी एक्स शोरूम कीमत है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Fri, 10 Jun 2022 07:39 AM (IST)
Hero Image
New Maruti Suzuki Ertiga MPV से जुड़ी स्पेसिफिकेशन डिटेल्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है मारुति सुजुकी, ये शुरु से ही लोगों की पहली पंसद है। हर साल मारुति लोगों के बीच लोकप्रियता को बरकार रखने के लिए नए-नए गाड़ियों को लॉन्च करती रहती है। आज हम आपको बताएंगे मारुति सुजुकी अर्टिगा के बारे में जिसको कई नये अपडेट्स मिले हैं। नया एमपीवी मॉडल काफी बेहतरीन डिजाइन के साथ आया है और इसका लुक भी पहले से शानदार हो गया है।

इसमें कई तरह की नई सुविधाएं और नई पीढ़ी के इंजन भी है। वहीं, इसकी तुलना पुरानी अर्टिगा से करें तो ये काफी आर्कषक और बेहतरीन है। कीमत की बात करें तो 8.35 लाख रुपये से शुरु होकर इसकी कीमत 12.79 लाख रुपये तक जाती है। वहीं, इसके ऑटोमैटिक वैरिेएंट की कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरु होकर 12.79 लाख रुपये के बीच है ।

मिलते हैं दो इंजन विकल्प 

1.5 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ भी नई मारुति अर्टिगा 2022 को  उपलब्ध कराया गया है। पेट्रोल मोड पर चलते समय एमपीवी 136Nm के साथ 100bhp और सीएनजी मोड पर चलते समय 121.5Nm के साथ 87bhp देता है। इसके माइलेज की बात करें तो पुरानी अर्टिगा के मुकाबले नई में ईंधन की व्यवस्था काफी अच्छी दी गई है । फ्यूल ईंधन के साथ यह कार 20.3 किमी प्रति लीटर की माइलेज देती है, जबकि CNG वर्जन में 26.11 किमी प्रति किलोग्राम की माइलेज देती है।

मामूली डिजाइन परिवर्तन

अपडेट किए गए मॉडल में एक नए डिज़ाइन की फ्रंट ग्रिल और नए डुअल-टोन अलॉय व्हील्स देखने को मिलते हैं। साथ ही क्रोम गार्निश टेलगेट पर नजर आती है। दो नई कलर स्कीम भी Ertiga के अपडेटेड मॉडल में दिया गया है, ये हैं-डिग्निटी ब्राउन और स्प्लेंडिड सिल्वर। इसके इंटीरियर में टीक वुडन फिनिश और डुअल-टोन सीट फैब्रिक के साथ स्कल्प्टेड स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी मिलती है ।