Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गियर बदलते समय अक्सर लोग करते हैं ये गलती, बाद में चुकानी पड़ती है बड़ी कीमत

जब आप कार का गियर बदलते है तब सलेक्टर फॉर्क उस गियर में जाती है जिसमें आपने गियर स्टिक को शिफ्ट किया जाता है।अगर आप भी गियर स्टिक पर गियर न बदलने के दौरान भी हाथ रखे रहते हैं तो ऐसा करना आपको तुरंत ही बदल देना चाहिए।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 13 Oct 2022 08:07 PM (IST)
Hero Image
गियर बदलते समय अक्सर लोग करते हैं ये गलती

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। CAR CARE TIPS : आपने अक्सर कार में कई ड्राइवरों को गियर न बदलने के दौरान भी गियर स्टिक पर हाथ रखते हुए देखा होगा। यानी जब उनको गियर नहीं बदलना फिर भी वो  गियर स्टिक पर अपना बायां हाथ रखे रहते हैं, क्योकि ये कुछ लोगों की आदत हो जाती है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए ।

अपनी आदत को तुरंत बदले 

अगर आप भी गियर स्टिक पर गियर न बदलने के दौरान भी हाथ रखे रहते हैं तो ऐसा करना आपको तुरंत ही बदल देना चाहिए क्योंकि इससे कार के ट्रांसमिशन सेटअप पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है और इससे जल्दी खराब होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

गियरबॉक्स का काम क्या होता है

सबसे पहले हम आपको ये समझते है कि गियरबॉक्स का काम क्या होता है, दरअसल ट्रांसमिशन बॉक्स के अंदर, एक सलेक्टर फॉर्क होती है, जो गियर स्टिक को मेन गियरबॉक्स से जोड़ती है, जब आप कार का गियर बदलते है तब सलेक्टर फॉर्क उस गियर में जाती है, जिसमें आपने गियर स्टिक को शिफ्ट किया जाता है।

जल्दी खराब हो सकता है गाड़ी

इसलिए जब भी आप गियर बदलने के दौरान भी अपने हाथ को गियर स्टिक पर रखे रहते हैं, तो अनजाने में ही सही लेकिन सलेक्टर फॉर्क पर आपके हाथ से एक फोर्स ट्रांसफर होता है, जिससे सलेक्टर फॉर्क लगातार रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में रहता है। भले ही आप अपने कार के गियर बॉक्स को न बदले, लेकिन सलेक्टर फॉर्क और रोटेटिंग कॉलर के लगातार संपर्क में रहने से, यह दोनों ही जल्दी खराब हो सकते है। 

ये भी पढ़ें- 

सितंबर के महीने में Mahindra की इन दो गाड़ियों की रही सबसे अधिक डिमांड, जानें इसमें कौन शामिल

Royal Enfield Super Meteor 650 : भारतीय बाजार में जानें कब तक देगी दस्तक, इंजन से लेकर स्टाइल दोनों दमदार

Electric Car खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो फरवरी तक कर लें इंतजार, ये तीन गाड़ियां दस्तक देने को हैं तैयार