Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या ये है दुनिया की पहली प्रोडक्शन रेडी solar car? सिंगल चार्ज पर मिलेगी लगभग 700 किमी रेंज

worlds first production ready solar car कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में खुलासा किया कि सोलर से चलने वाली कार छह साल के अनुसंधान एवं विकास डिजाइन इंजीनियरिंग प्रोटोटाइप और परीक्षण के बाद इस ठंड में प्रोडक्शन में जाने के लिए तैयार है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 16 Oct 2022 02:33 PM (IST)
Hero Image
सात महीने तक बिना चार्ज के चलती रहेगी ये गाड़ी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वैसे तो दुनिया भर के कई देश सोलर कार को बनाने का प्रयास कर रही है। इसके बारे में आप इंटरनेट पर जाकर सर्च भी कर सकते हैं। साल 1955 के बाद से कई कंपनियों ने सोलर से चलने वाली गाड़ियों के प्रोटोटाइप तैयार किए हैं। हालांकि, इनमें एकको छोड़कर कोई भी मॉडल प्रोडक्शन तक पहुंचा है। प्रोडक्शन में जाने वाली दुनिया की पहली सोलर कार का नाम लाइटइयर जीरो (LightYear 0) है। नीदरलैंड बेस्ड कंपनी का दावा है कि इस गाड़ी को आप सिंगल चार्ज पर लगभग 700 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकते हैं। आइये जानते हैं क्या है इसकी खासित।

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के भविष्य को बदलने के प्रयास में नीदरलैंड स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप लाइटइयर ने कुछ महीने पहले अपना दुनिया का पहला सोलर प्रोडक्ट व्हीकल लाइटइयर 0 लॉन्च किया था। लॉन्च के दौरान कंपनी ने क्लेम किया था कि ये लगभग 700 किमी की सीमा से अधिक की रेंज देने में सक्षम होगा। कंपनी के अनुसार पहले कुछ वाहन इस साल नवंबर की शुरूआत में डिलीवर किए जा सकते हैं।

सात महीने तक बिना चार्ज के चलती रहेगी ये गाड़ी

कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में खुलासा किया कि सोलर से चलने वाली कार छह साल के अनुसंधान एवं विकास, डिजाइन, इंजीनियरिंग, प्रोटोटाइप और परीक्षण के बाद इस ठंड में प्रोडक्शन में जाने के लिए तैयार है। यह भी कहा गया है कि लाइटइयर 0 वाहन मालिकों को सात महीने तक घरेलू बिजली या चार्जिंग स्टेशन में प्लग किए बिना यात्रा करने की अनुमति देगा

दमदार है इसका बैटरी पैक

रेंज और बैटरी पैक की बात करें तो इसमें 60 KW का बैटरी पैक दिया गया है, जो 174hp की पावर जनरेट करने में सक्षम है। वहीं ये गाड़ी सिंगल चार्ज पर 625 किमी की रेंज देगी। वहीं, सोलर पावर के लिए कार में 5 square मीटर का डबल कर्व्ड सोलर लगाया है। इस पैनल की मदद से ये कार लगभग 70 किलोमीटर रेंज की अतिरिक्त रेंज देती है। इस तरह नए कार की ओवरऑल रेंज 695 किमी की है। वहीं, पूरे साल की बात करे तो ये कार 11,000 किमी की रेंज देती है।

ये भी पढ़ें

Upcoming 5-Door SUVs : 2023 में होगी 5 डोर वाली एसयूवी की एंट्री, जानें इनमें क्या कुछ होगा खास

Mahindra SUVs: लेने जा रहे है महिंद्रा की ये एसयूवी तो पहले जान लें वेटिंग पीरियड, करना होगा 24 महीने इंतजार