Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झटका! टोयोटा अर्बन क्रूजर कार की बढ़ी कीमतें, जानिए नई प्राइस लिस्ट

कुछ साल पहले Maruti Suzuki और Toyota ने हाथ मिलाया था। इस कोलैबरेशन का मकसद Maruti Suzuki की कारों को रीबैज करके इसे Toyota की ब्रैंडिंग के साथ बेचना था। Toyota Urban Cruiser भी इसी कोलैबरेशन का एक प्रोडक्ट है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Fri, 11 Feb 2022 07:19 AM (IST)
Hero Image
झटका! टोयोटा अर्बन क्रूजर कार की बढ़ी कीमतें, जानिए नई प्राइस लिस्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस साल 2022 में कई दिग्गज वाहन निर्माताओं ने अपनी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी की है। कंपनियों ने अपनी गाड़ियों की कीमतों में इसलिए वृद्धी की है क्योंकि वाहन निर्माण में लगने वाली लागतों में पिछले कुछ महीनों से लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, जिसको देखते हुए वाहन निर्माताओं ने गाड़ियों की कीमतों में वृद्धी की। इसी क्रम में जापानी कार निर्माता ने टोयोटा ग्लैंजा की कीमतों में 45,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की थी और अब अर्बन क्रूजर एसयूवी को पहले की तुलना में अधिक महंगा बना दिया है।

नई प्राइस लिस्ट

भारत में टोयोटा अर्बन क्रूजर की कीमत अब 8.88 लाख से लेकर 11.58 लाख रुपये के बीच है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम, भारत हैं। इसका मतलब यह है कि अर्बन क्रूजर की कीमतों में 17 हजार 500 रुपये का इजाफा हुआ है। हालांकि, एसयूवी के लिए यह पहली कीमत वृद्धि नहीं है; जापानी ऑटोमेकर ने पिछले साल मई में भी सब-फोर मीटर एसयूवी को महंगा कर दिया था।

वेरिएंट

यह गाड़ी छह वेरिएंट मिड, मिड एटी, हाई, हाई एटी, प्रीमियम और प्रीमियम एटी में उपलब्ध है। इस एसयूवी का मैनुअल वर्जन 17.03kmpl का माइलेज देता है, वहीं इसका ऑटोमैटिक मॉडल (माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ) 18.76kmpl का माइलेज देता है। टोयोटा अर्बन क्रूजर भारत में जापानी कार निर्माता की टॉप सेलिंग गाड़ियों में से एक है।

टोयोटा अर्बन क्रूजर का इंजन

टोयोटा अर्बन क्रूजर को कंपनी ने तीन ट्रिम्स (मिड, हाई और प्रीमियम) में लॉन्च किया था। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को पावर देने के लिए 1.5 लीटर, 4-सिलेंडर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 105bhp की पावर और 138Nm के टार्क को जेनरेट करता है। इसके साथ कंपनी 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प देती है। हालांकि माइल्ड हाइब्रिड तकनीक विशेष रूप से एएमटी (AMT) वेरिएंट पर उपलब्ध है।

कुछ साल पहले Maruti Suzuki और Toyota ने हाथ मिलाया था। इस कोलैबरेशन का मकसद Maruti Suzuki की कारों को रीबैज करके इसे Toyota की ब्रैंडिंग के साथ बेचना था। Toyota Urban Cruiser भी इसी कोलैबरेशन का एक प्रोडक्ट है जो मारुति की पॉपुलर एसयूवी विटारा ब्रेजा का रीबैज अवतार है। आपको बता दें कि Urban Cruiser में टोयोटा की बेहतरीन खासियतों को शामिल किया गया है जिसकी बदौलत ये काफी आकर्षक नजर आती है।