Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IAS Inayat Khan: अररिया की डीएम ने एक दिन में किए धड़ाधड़ इंस्पेक्शन, स्कूलों में बच्चे हो गए खुश

IAS Inayat Khan अररिया की डीएम इनायत खाने अपने सक्रिय कार्यशैली के चलते हमेशा सुर्खियों में रहती हैं। अबकि एक दिन में उन्होंने कई जगहों पर औचक निरीक्षण किया है। इस दौरान सरकारी स्कूलों की व्यवस्था का भी जिलाधिकारी ने जायजा लिया।

By Shivam BajpaiEdited By: Updated: Wed, 21 Sep 2022 07:26 PM (IST)
Hero Image
IAS Inayat Khan: निरीक्षण करने पहुंची अररिया डीएम इनायत खान।

संवाद सूत्र, रेणुग्राम (अररिया): IAS इनायत खान अररिया जिले की डीएम हैं। जिले में पोस्टिंग के बाद से डीएम मैडम लगातार सक्रिय दिखाई देती रही हैं। बुधवार को एक बार फिर डीएम ग्राउंड पर उतरी। उन्होंने फारबिसगंज प्रखंड के डोरिया सोनापुर पंचायत के पुरंदाहा पहुंच, मनरेगा के तहत लगाए गए पौधेरोपण योजना की जांच की। इस दौरान उनके साथ डीडीसी मनोज कुमार, डीपीओ आदि पदाधिकारी मौजूद थे।

डीएम ने डीपीओ ने विद्यालय का निरीक्षण भी किया। इसके बाद डीएम का काफिला बोकड़ा पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय आशिक टोला पहुंचा। यहां उन्होंने विद्यालय की सभी सुविधाओं से अवगत होते हुए उपस्थित बच्चों से पठन पाठन के विषय में जानकारी ली। इस दौरान डीएम ने विद्यालय के बच्चों को उनके पास की किताब को पढ़ने को कहा। उन्होंने स्कूली बच्चों से मन लगाकर पढ़ने की सलाह देते हुए अफसर-डाक्टर-वकील आदि बनने का आशीर्वाद भी दिया। जिला पदाधिकारी ने बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करते हुए कहा कि अगर अच्छी तरह पढ़ाई करोगे तो आगे चलकर घर-गांव और जिले का नाम रोशन कर सकोगे। सभी बच्चों को रोज ड्रेस में स्कूल आने की सलाह भी दी। डीएम की बात सुन बच्चे उत्साहित दिखे, उन्होंने भी अपनी 'डीएम मैडम' को प्रामिस किया कि खूब पढ़ेंगे।

यह भी पढ़ें: दमन में देह व्यापार के दलदल से बच निकली अररिया की अनाथ लड़की, IAS इनायत खान ने दिया पूरा साथ

इस दौरान विद्यालय प्रधान फिरोज आलम से पढ़ाई के रूटीन के विषय में जाना तथा बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देने के लिए प्रेरित किया। इनायत खान ने विद्यालय में मध्यान्ह भोजन, किचन आदि की भी जांच की। इसके बाद वे हलहलिया पंचायत गईं। यहां डीएम के औचक निरीक्षण से सभी चौंक उठे। यहां भी उक्त की तरह ही डीएम ने जांच की।ने मनरेगा से सहित अन्य योजनाओं की का जायजा लिया और विद्यालयों का भी निरीक्षण किया। डीएम हलहलिया पंचायत स्थित अनुसूचित टोला में आवास योजना के लाभुकों से पूछताछ की। जहां-जहां डीएम इनायत खान ने निरीक्षण किया, वहां लोगों में मैडम की एक्टिविटी की दिनभर चर्चा होती रही।