Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KK Pathak: शिक्षकों सावधान! दो दिन के लिए भागलपुर आ रहे 'एक्शन मैन' केके पाठक, 60 विद्यालयों का करेंगे निरीक्षण

KK Pathak बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक आज से दो दिनों के लिए भागलपुर आ रहे हैं। यहां वह 60 विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे। केके पाठक इस दौरान शौचालय से लेकर स्कूल के इंफ्रास्ट्रक्चर का भी निरीक्षण करेंगे। सभी शिक्षकों को पहले ही अलर्ट कर दिया गया। सभी को समय से पहले स्कूल आने के लिए कहा गया।

By Jagran NewsEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Thu, 30 Nov 2023 11:40 AM (IST)
Hero Image
आज से दो दिन के लिए भागलपुर में रहेंगे केके पाठक (जागरण)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bihar News: शिक्षा विभाग के एक्शन मैन कहे जाने वाले अपर मुख्य सचिव केके पाठक (kk pathak) गुरुवार को भागलपुर आएंगे। अपर मुख्य सचिव के दो दिनों तक भागलपुर में रहने की संभावना है। इस दौरान वे 60 विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे।

अपर मुख्य सचिव केके पाठक (kk pathak) के आने की खबर बाद बुधवार को शिक्षा विभाग में देर रात तक हलचल मची रही। उनके आने का डर शिक्षा विभाग के कार्यालयों में कार्यरत अधिकारी से लेकर कर्मी तक और स्कूलों के शिक्षक से लेकर प्रधानाध्यापकों के बीच साफ साफ दिखाई दे रहा था।

हर तरफ यही चर्चा थी कि कहां पर क्या गलती पकड़ेंगे, इसे कोई नहीं जानता। मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक गुरुवार को दोपहर तक भागलपुर पहुंच जाएंगे। इसके बाद वे जिले के विभिन्न प्रखंडों में स्थित स्कूलों का निरीक्षण करेंगे।

जिला शिक्षा विभाग में सुबह से ही हलचल

इसको लेकर जिला शिक्षा विभाग में सुबह से ही हलचल रही। कार्यालय परिसर स्थित डायट सहित अन्य स्कूलों के साथ ही मैदान में भी चारों तरफ साफ सफाई कराई जा रही थी। मजदूर पौधरोपण को लेकर गड्ढे बना रहे थे। कार्यालय के अंदर सभी कर्मी और अधिकारी पेंडिंग फाइलों का निष्पादन करने में जुटे हुए थे।

शिक्षकों को सुबह 8.30 बजे ही बुला लिया गया स्कूल

यह नजारा सुबह 9:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे तक शिक्षा विभाग के कार्यालय में देखने को मिला। कार्यालय में कर्मी देर रात तक जमे रहे। सभी पेंडिंग काम निपटाते नजर आए। जिले के कई स्कूलों में प्रधानाध्यापकों ने एक दिन पहले भी सभी शिक्षकों को सूचित किया था कि वह साढ़े आठ बजे तक ही स्कूल पहुंच जाएं।

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि अपर मुख्य सचिव गुरुवार को भागलपुर पहुंचेंगे। उन्होंने यह नहीं बताया कि उनके द्वारा किन स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा।

उन्होंने यह बताया कि उनको आने को लेकर तैयारियां चल रही है। शिक्षा विभाग के सभी कर्मियों की छुट्टी रद कर दी गई है। साथ ही साथ सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों को तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। - डीईओ, डीपीओ हर चीज की ले रहे थे मिनट टू मिनट रिपोर्ट खिरनी घाट स्थित जिला शिक्षा कार्यालय में बुधवार को डीईओ और डीपीओ हर चीज की रिपोर्ट मिनट टू मिनट लेते दिखे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी बुधवार को समय से पहले पहुंच गए थे कार्यालय

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार बुधवार सुबह 9:00 बजे ही कार्यालय पहुंच चुके थे। मिली जानकारी के मुताबिक उन्होंने ई शिक्षा कोष, प्री फैब भवन, आइसीटी लैब, कंपोजिट ग्रांट सहित सभी फाइलों का निरीक्षण किया। इसमें जो खामियां दिखी, उन्हें तत्काल दुरुस्त करने का भी निर्देश दिया। वही फील्ड में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी भी लगातार निरीक्षण करते दिखे। इसके अलावा कंपोजिट ग्रांट राशि के काम को लेकर दिए गए टास्क को पूरा करने के लिए सभी कनीय अभियंता भी फील्ड में निरीक्षण करते देखे गए।

नगर निगम के पास के स्कूल भी दिखे अलर्ट

मिली जानकारी के मुताबिक नगर निगम के साथ-साथ नगर निगम से सटे गोराडीह, सबौर, नवगछिया इलाके के स्कूलों में सभी शिक्षक पूरी तरह अलर्ट दिखे। नगर निगम के जिला स्कूल, मारवाड़ी पाठशाला, सहित अन्य जगहों पर भी स्कूलों में साफ सफाई करवाई गई। इसके अलावा मिली जानकारी के मुताबिक स्कूल के वर्ग शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों द्वारा प्रत्येक कक्षा में यह कहा गया कि सभी बच्चे कल भी अच्छी तरीके से स्कूल आएंगे।

यह भी पढ़ें

KK Pathak: कितने पढ़े लिखे हैं केके पाठक? इन डिग्रियों के साथ UPSC में लहराया था परचम

KK Pathak: केके पाठक के 10 कड़े फैसले जिनसे सुधरने लगी बिहार की शिक्षा व्यवस्था, शिक्षकों ने भी पकड़ी अपनी रफ्तार