Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhojpur News: झारखंड से मिनटों में लग्जरी गाड़ियां चुराकर बेचते थे बिहार में, अंतरराज्यीय गैंग के पांच सदस्य गिरफ्तार

गैंग के सदस्यों के पास से करीब दर्जन भर से अधिक फर्जी मुहर और गाड़ी के ऑनर बुक के अलावा दस्तावेज बरामद किए गए है। परिवहन और इंश्योरेंस विभाग के कर्मियों की मिलीभगत से कागजात तैयार कर खरीद-बिक्री किए जाने की बातें शुरुआती जांच में सामने आ रही है। इसमें गिरफ्तार धर्मेंद्र यादव किसी इंश्योरेंस कंपनी से जुड़ा बताया जा रहा है ‌।‌

By Deepak SinghEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Sat, 11 Nov 2023 12:19 PM (IST)
Hero Image
भोजपुर में वाहन चोरी गिरोह का पर्दाफाश (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, आरा। भोजपुर पुलिस ने अंतरराज्यीय वाहन चोरी गिरोह का पर्दाफाश किया है। साथ ही गैंग के पांच सदस्यों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। इसके अलावा चोरी की छह से अधिक गाड़ियां भी बरामद की गई है। इसमें पांच स्कार्पियो और एक कार है।

इसकी जानकारी शनिवार की सुबह एसपी प्रमोद कुमार ने प्रेस वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि यह गैंग झारखंड से लग्जरी गाड़ियां चुराकर बिहार के अलग-अलग शहरों में और बिहार से लग्जरी गाड़ियां चुराकर झारखंड के अलग-अलग शहर में बिक्री करता है।

दर्जन भर से अधिक फर्जी मुहर और गाड़ी के ऑनर बुक

गैंग के सदस्यों के पास से करीब दर्जन भर से अधिक फर्जी मुहर और गाड़ी के ऑनर बुक के अलावा दस्तावेज बरामद किए गए है। परिवहन और इंश्योरेंस विभाग के कर्मियों की मिलीभगत से कागजात तैयार कर खरीद-बिक्री किए जाने की बातें शुरुआती जांच में सामने आ रही है।

पुलिस ने मूल रूप से बक्सर जिले के ब्रह्मपुर निवासी धर्मेंद्र यादव, जगदीशपुर के मुंशी टोला निवासी विनोद कुमार बिहिया गांव निवासी पिंटू कुमार, रंजीत कुमार और बक्सर जिले के नया भोजपुर निवासी मों अमजद को गिरफ्तार किया गया है। इसमें गिरफ्तार धर्मेंद्र यादव किसी इंश्योरेंस कंपनी से जुड़ा बताया जा रहा है ‌।‌

धर्मेंद्र के जरिए गैंग के अन्य सदस्यों तक पहुंची पुलिस

एसपी ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी झारखंड के दुमका समेत अन्य शहरों से चुराई गई लग्जरी गाड़ियों को बिहार के भोजपुर समेत अन्य शहरों में बिक्री की जा रही है ‌। इस दौरान एक स्कॉर्पियो चोरी के सिलसिले में दुमका पुलिस की टीम आरा पहुंची।

जिसके बाद सदर एएसपी चन्द्र प्रकाश के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। टीम ने नवादा थाना के पासवान चौक के समीप से चोरी की स्कार्पियो के साथ सबसे पहले बक्सर के ब्रह्मपुर निवासी धर्मेंद्र यादव और जगदीशपुर के मुंशी टोला निवासी विनोद कुमार को गिरफ्तार किया।

इसके बाद दोनों की निशानदेही पर टीम ने बिहिया समेत अन्य जगहों से चोरी की चार स्कार्पियो और एक आर्टिका कार को बरामद किया। साथ ही तीन अन्य सदस्यों पिंटू,रंजीत और अमजद को धर दबोचा गया। गिरफ्तार धर्मेंद्र के आरा शहर के पश्चिमी ओवरब्रिज आवास के पास स्थित घर और निजी आफिस में छापेमारी के दौरान दर्जनों फर्जी मुहर, आनर बुक,आईडी और रजिस्टर जब्त किया गया। टीम में नवादा इंस्पेक्टर शंभू भगत समेत अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

 एसपी बोले- जांच में दोषी पाए जाने वाले कर्मी नहीं बख्शे जाएंगे

एसपी ने बताया कि यह गैंग परिवहन और इंश्योरेंस विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से चोरी की गाड़ियों को ओरिजनल रूप देने का प्रयास करता था। इसके बाद कागज़ तैयार कर इसकी बिक्री महंगे दामों में करते थे। अधिकांश लोग झांसे में आकर इन गाड़ियों को खरीद भी लेते थे। पुलिस संलिप्त कर्मचारियों को चिह्नित करने में लगी हुई है ‌। जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। अनुसंधान अभी जारी है।

यह भी पढ़ें:

Chirag Paswan: 75 फीसदी आरक्षण बिल पर चिराग पासवान ने साफ किया अपना रुख, सीएम नीतीश को लेकर कह दी बड़ी बात

Jitan Ram Manjhi: नीतीश कुमार को कोई विषैला खाना दे रहा, तीन लक्षण इसके सबूत, जीतन राम मांझी का बड़ा दावा