Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: झारखंड में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़, शहीद हुए भोजपुर के सपूत

Bihar News झारखंड के तुम्बा जंगल में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में एसटीएफ के एक दारोगा अमित कुमार और एक हवलदार गौतम कुमार दो के शहीद होने की सूचना है। शहीद हुए जवान गौतम कुमार भोजपुर के शाहपुर थाना के रंडाडीह गांव के निवासी थे। वर्तमान में गौतम कुमार झारखंड के जगुआर (एसटीएफ) में हवलदार के पद पर कार्यरत थे।

By Deepak SinghEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 15 Aug 2023 03:09 PM (IST)
Hero Image
शहीद जवान गौतम कुमार (फाइल फोटो )

जागरण संवाददाता, आरा/शाहपुर: झारखंड में पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा जिला के टोंटा थाना के तुम्बा जंगल में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में बिहार के भोजपुर जिले के एक जवान शहीद हो गए।

मुठभेड़ में शहीद हुए जवान गौतम कुमार भोजपुर के शाहपुर थाना के रंडाडीह गांव के निवासी थे। वर्तमान में गौतम कुमार झारखंड के जगुआर (एसटीएफ) में हवलदार के पद पर कार्यरत थे।

दो के शहीद होने की सूचना

इधर, सपूत के शहीद की सूचना मिलते ही घर में कोहराम मच गया। सगे-संबंधियों की घर पर भीड़ जुट गई। सभी इस घटना से मर्माहत हो गए हैं। इस मुठभेड़ में एसटीएफ के एक दारोगा अमित कुमार और एक हवलदार गौतम कुमार दो के शहीद होने की सूचना है।

सब इंस्पेक्टर को सात-आठ और हवलदार को चार गोली लगने की सूचना है। जगुआर का मुख्यालय रांची में है। शहीद हुए दारोगा पलामू जिले के बताए जा रहे हैं। इधर, शहीद हुए जवान के गांव के लोग शव आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

पिता की मौत के बाद अनुकंपा पर हुई थी नौकरी

शहीद हुए जवान गौतम पांच भाई-बहनों में सबसे बड़े थे। जवान के पिता स्व. ज्वाला पासवान भी झारखंड पुलिस में कार्यरत थे, लेकिन बीमारी के कारण वर्ष 2013 में उनकी मौत हो गई थी।

इसके बाद गौतम की नौकरी अनुकंपा के आधार पर बाल सिपाही के पद पर वर्ष 2015 में हुई थी। शहीद गौतम की एक बहन रिंकु कुमारी हैं। भाई युगराज पासवान, गुलशन पासवान व मोहित पासवान है।

नहीं हुई थी गौतम की शादी

नक्सलियों से मुठभेड़ में शहीद हवलदार गौतम की अभी शादी नहीं हुई थी। हालांकि, रिश्ते को लेकर बातचीत चल रही थी। सोमवार की रात सुरक्षा बल के जवान तुम्बा जंगल में पेट्रोलिंग कर रहे थे। उसी दौरान नक्सलियों से मुठभेड़ होने की बात सामने आ रही है।

नक्सलियों की फायरिंग के बाद सुरक्षा बलों ने भी फायरिंग की, जिसमें दारोगा समेत दो के शहीद होने की बात सामने आ रही है। 11 अगस्त को भी यहीं पर सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी।