Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zomato ने जारी किए दूसरी तिमाही के नतीजे, टैक्स भरने के बाद कंपनी को हुआ 36 करोड़ का मुनाफा

कंपनी के तिमाही में परिचालन से राजस्व 2848 करोड़ रुपये था जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 1661 करोड़ रुपये था। एक नियामक फाइलिंग के अनुसार एक साल पहले की तिमाही में यह 2092 करोड़ रुपये था। आइए कंपनी द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के बारे में जान लेते हैं।

By AgencyEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 03 Nov 2023 05:42 PM (IST)
Hero Image
Zomato को पहली बार फायदा हुआ है।

पीटीआई, नई दिल्ली। ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने शुक्रवार को जबरदस्त मुनाफा कमाते हुए सितंबर 2023 को समाप्त दूसरी तिमाही के लिए 36 करोड़ रुपये का कर पश्चात समेकित लाभ दर्ज किया है। पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी को 251 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। आइए, इसके नतीजों के बारे में जान लेते हैं।

फायदे में Zomato

कंपनी के तिमाही में परिचालन से राजस्व 2,848 करोड़ रुपये था, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 1,661 करोड़ रुपये था। एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, एक साल पहले की तिमाही में यह 2,092 करोड़ रुपये था। कंपनी ने यह भी घोषणा की कि उसके बोर्ड ने पुर्तगाल में स्थित एक सहयोगी कंपनी ZMT यूरोप LDA में 30 प्रतिशत के पूरे वोटिंग अधिकारों की बिक्री को 1.80 लाख यूरो (लगभग 1,59,45,300 रुपये) की कुल बिक्री पर मंजूरी दे दी है।

ब्लिंकिट ने भी दर्ज किया मुनाफा  

शेयरधारकों को लिखे पत्र में कंपनी ने बताया कि उसके क्विक कमर्शियल बिजनेस (ब्लिंकिट) का योगदान पहली बार पूरी तिमाही के लिए सकारात्मक हो गया है। व्यवसाय में सकल ऑर्डर मूल्य (GOV) के प्रतिशत के रूप में योगदान मार्जिन पिछले साल Q2FY23 में -7.3 प्रतिशत (जब इसने व्यवसाय हासिल किया था) से बढ़कर अब Q2FY24 में 1.3 प्रतिशत हो गया है।

यह भी पढें- वित्त मंत्रालय ने शुरू की डिमांड ऑर्डर के खिलाफ अपील दायर करने की योजना, GST भरने वालों को मिलेगा लाभ

दीपिंदर गोयल ने क्या कहा? 

इसको लेकर कंपनी के फाउंडर और सीईओ दीपिंदर गोयल ने कहा, "हमने Q1FY24 में जो विकास की गति देखी, वह हमारे सभी व्यवसायों में स्वस्थ विकास के कारण Q2FY24 में जारी रही।" उन्होने कहा कि हमने 41 करोड़ रुपये के समायोजित EBITDA के साथ लगातार दूसरी लाभदायक तिमाही दर्ज की, जबकि पिछली तिमाही (Q1FY24) में 12 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था और पिछले साल की समान तिमाही (Q2FY23) में 192 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

Zomato के सीएफओ अक्षत गोयल ने कहा, "संतुलन के तौर पर, हमारा मानना है कि अगली तिमाही में खाद्य वितरण में क्यूओक्यू जीओवी वृद्धि मध्यम होनी चाहिए - उच्च एकल अंक के आसपास जो लगभग 25-30 प्रतिशत साल-दर-साल जीओवी वृद्धि में तब्दील होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- इन 7 मामलों में दोषी पाए गए क्रिप्टोटाइकून Sam Bankman-Fried, न्यूयॉर्क जूरी ने सुनाई 110 साल की सजा