Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेलबर्न टेस्ट मैच जीतने के बाद अजिंक्य रहाणे ने बताया, किन खिलाड़ियों के दम पर मिली जीत

India vs Australia Boxing day test match ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट मैच में हराने के बाद टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा कि इस जीत का श्रेय इन दो युवा खिलाड़ियों को भी जाता है। उन्होंने कहा कि इन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Tue, 29 Dec 2020 08:41 PM (IST)
Hero Image
अजिंक्य रहाणे व शुभमन गिल जीत के बाद जश्न मनाते हुए (एपी फोटो)

मेलबर्न, प्रेट्र। विराट की गैरमैजूदगी में अजिंक्य रहाणे ने वो कमाल कर दिया जिसे थोड़ा मुश्किल माना जा रहा था। ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर हराना आसान नहीं होता, लेकिन रहाणे की दृढ़ इच्छाशक्ति ने ये भी कर दिया और पहली बार उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को ऑस्ट्रेलिया में जीत दिलाई। रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कप्तानी की और जीत हासिल की जबकि पहली बार उन्होंने साल 2017 में कंगारू टीम के खिलाफ धर्मशाला में कप्तानी की थी और जीत हासिल की थी। 

रहाणे ने पहली बार बतौर टेस्ट कप्तान ऑस्ट्रेलियाई धरती पर जीत हासिल करने के बाद टीम के युवा ओपनर शुभमन गिल और मो. सिराज की खूब तारीफ की। इन दोनों युवा खिलाड़ियों ने इस मैच के जरिए अपने टेस्ट करियर का आगाज किया। गिल ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 45 जबकि दूसरी पारी में नाबाद 35 रन की पारी खेली। वहीं मो. सिराज ने दोनों पारियों में 5 विकेट चटकाए। 

जीत के बाद रहाणे ने कहा कि, मुझे अपने सभी साथी खिलाड़ियों पर फक्र है। मैं जीत के लिए शुभमन गिल और मो. सिराज को श्रेय देना चाहूंगा जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन किया। एडिलेड में हार के बाद इस तरह की जीत मिलना बेहद खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि किसी भी नए खिलाड़ी के लिए लगातार अनुशासित प्रदर्शन कर पाना आसान नहीं होता है, लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों ने दिखाया कि ये किस तरह से किया जाता है। 

रहाणे ने कहा कि, शुभमन गिल का फर्स्ट क्लास करियर काफी शानदार रहा है और उनके खेल के बारे में हम सब जानते हैं। उन्होंने इस मैच के दौरान इस लेवल पर जिस तरह के शॉट्स लगाए उससे उनकी परिपक्वता का पता चलता है। वहीं उन्होंने कहा कि सिराज ने भी काफी अनुशासन के साथ गेंदबाजी की। नए खिलाड़ियों के लिए ये आसान नहीं होता है और ऐसे में ही फर्स्ट क्लास क्रिकेट के अनुभव काम आता है। 

रहाणे ने टीम की रणनीति के बारे में कहा कि, पांच गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरने का फैसला सही रहा और ये रणनीति कारगर रही। हम एक और ऑलराउंडर के साथ खेलना चाहते थे और जडेजा ने इस काम को शानदार तरीके से अंजाम दिया। एडिलेड में हम एक घंटे में मैच हार गए थे और इससे हमने काफी कुछ सीखा और आगे सीखना है। वहीं उन्होंने तीसरे टेस्ट मैच के लिए रोहित शर्मा के टीम में जुड़ने को लेकर खुशी जताते हुए कहा कि हमें इस बात की खुशी है कि रोहित शर्मा टीम में वापसी कर रहे हैं। मैंने उनसे बात की थी और वो टीम में जुड़ने के लिए बेताब हैं तो वहीं उमेश यादव की चोट के बारे में उन्होंने कहा कि वो ठीक हो रहे हैं, लेकिन उनके खेलने को लेकर टीम मैनजमेंट और मेडिकल स्टाफ फैसला लेगा।