Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asia Cup 2023: Babar Azam ने शतक जड़कर की टूर्नामेंट की धमाकेदार शुरुआत, रिकॉर्ड्स का लगाया अंबार

पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने बुधवार को नेपाल के खिलाफ एशिया कप 2023 के उद्घाटन मैच में शतक जड़ा। बाबर आजम ने 109 गेंदों में 10 चौके की मदद से अपना 19वां वनडे शतक जमाया। आजम ने नेपाल के खिलाफ पहला शतक जड़ा। पाकिस्‍तान के कप्‍तान अपनी पारी के दौरान क्रैंप से जूझते रहे लेकिन इसके बावजूद वह मैदान पर डटे रहे और शतक जमाया।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 30 Aug 2023 06:24 PM (IST)
Hero Image
बाबर आजम ने एशिया कप 2023 के उद्घाटन मैच में शतक जमाया

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने बुधवार को नेपाल के खिलाफ शतक जड़कर एशिया कप 2023 का शंखनाद किया। बाबर आजम ने 109 गेंदों में 10 चौके की मदद से अपने वनडे करियर का 19वां शतक जमाया। यह नेपाल के खिलाफ बाबर आजम का पहला शतक रहा।

मुल्‍तान में खेले जा रहे मुकाबले में पाकिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। बाबर आजम तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने उतरे। वो अपनी पारी के दौरान क्रैंप्‍स से जूझते रहे, लेकिन इसके बावजूद वो मैदान पर डटे रहे और शानदार शतक जमाया। उन्‍होंने दीपेंद्र सिंह ऐरी द्वारा किए पारी के 42वें ओवर की दूसरी गेंद पर डीप बैकवर्ड प्‍वाइंट की दिशा में शॉट खेला और दो रन दौड़कर अपना सैकड़ा पूरा किया।

— Johns. (@CricCrazyJohns) August 30, 2023

बाबर आजम का रिकॉर्ड

बाबर आजम ने अपने वनडे करियर की 102वीं पारी में 19वां वनडे शतक पूरा किया। बाबर सबसे तेज 19 वनडे शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बने। इस मामले में बाबर आजम ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्‍लेबाज हाशिम अमला को पीछे छोड़ा। हाशिम अमला ने 104 पारियों में 19 शतक जमाए थे।

सबसे कम पारियों में 19 वनडे शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज

  • बाबर आजम (पाकिस्‍तान) - 102*
  • हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका) - 104
  • विराट कोहली (भारत) - 124
  • डेविड वॉर्नर (ऑस्‍ट्रेलिया - 139
  • एबी डीविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका) - 171

बाबर आजम पाकिस्‍तान के लिए सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले दूसरे बल्‍लेबाज बने। केवल सईद अनवर (244 पारी में 20 शतक) बाबर आजम से आगे हैं।

पाकिस्‍तान के लिए सबसे ज्‍यादा शतक

धोनी की बराबरी

बाबर आजम एशिया में वनडे कप्‍तान के रूप में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में एमएस धोनी के साथ संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। बाबर आजम ने कप्‍तान के रूप में छठा शतक जमाया।

वैसे, एशिया में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के नाम दर्ज है। कोहली ने कप्‍तान रहते 12 शतक जमाए हैं। बाबर और धोनी 6 शतक के साथ संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर पहुंचे।

बाबर आजम का जलवा

बाबर आजम ने बुधवार को एशिया कप 2023 के पहले मैच में नेपाल के खिलाफ मोहम्‍मद रिजवान (44) के साथ तीसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की। इसके बाद उन्‍होंने खबर लिखे जाने तक इफ्तिखार अहमद के साथ चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की।