Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देशभर में 50 लाख लोगों को लगाया 150 करोड़ रुपये का चूना, दो सीए समेत 11 ठग गिरफ्तार

पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह चीनी ऐप कुछ चीनी नागरिकों की ओर से चलाई जा रही था अभी तक इस ऐप के माध्यम से देश भर में 50 लाख लोगों से 150 करोड़ रुपया ठगा जा चुका है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Wed, 09 Jun 2021 06:58 PM (IST)
Hero Image
150 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

नई दिल्ली [धनंजय मिश्रा]। कोरोना काल में चीनी ठगों ने कुछ भारतीयों के जरिए लाखों भारतीयों को ठगी का शिकार बना उन्हें करोड़ों रुपये का चूना लगाया। फर्जी चाइनीज एप के जरिये चीन ने न केवल देशभर में लाखों लोगों का डाटा चुराया बल्कि पैसा दोगुना करने का लालच देकर उनसे करोड़ों रुपये ठग लिए। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने इनटरनेट मीडिया पर ठगी के शिकार लोगों की शिकायतों पर स्वतः संज्ञान लेते हुए इससे जुड़े 11 लोगों को गिरफ्तार कर ठगी के एक बड़े मामले का भंडाफोड़ किया है।

इंटरनेट मीडिया पर निगरानी रखने के दौरान साइबर सेल को इसकी जानकारी मिली। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इन्हें दबोच लिया। साइबर सेल की हाल के कई वर्षों की यह सबसे बड़ी करवाई मानी जा रही है।

पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने इसके लिए पूरी टीम को बधाई दी है साथ ही उन्हें रिवॉर्ड देने की घोषणा की। गिरफ्तार आरोपित जो इस एप पर लोगों को जाेड़ने का काम करते थे। गिरफ्तार आरोपितों में दो सीए भी हैं जो एप पर निवेश किए गए पैसों को भेजने के लिए फर्जी कंपनिया बनाते थे। उक्त कंपनियों को चीन में बैठे एप निर्माता इस्तेमाल करते थे। इन कंपनियों के बैंक खाते आनलाइन पैसों के लेनदेन के सभी माध्यमों से जुड़ी हुई थी। आरोपितों ने देशभर में पांच लाख से अधिक लोगों से 150 करोड़ रुपये की ठगी की है। वहीं इस एप से देशभर के 50 लाख लोग जुड़े हुए हैं। यह सारी ठगी आरोपितों ने महज दो माह में ही की है।

साइबर सेल ने आरोपितों की गिरफ्तारी से पहले अगल अलग बैंक खातों में जमा 11 करोड़ रुपये को गेटवे के माध्यम से सीज करा दिया। 97 लाख रुपये पुलिस को गुरुग्राम के रहने वाले सीए के पास से मिले, जिसने चाइनीज के कहने पर फर्जी दस्तावेजों पर 110 फर्जी कंपनियां बनाई। ऑनलाइन मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनियों के जरिये भारतीयों को पैसा निवेश करने व जल्द उन्हें दोगुना रिटर्न करने का भरोसा दिया गया। क्वीक मनी अर्निंग एप के जरिये निवेशकों को शुरू में 24 से 35 दिनों के अंदर कुछ राशि लौटाए गए। जिससे निवेशकों का विश्वास बढ़ा और वे अधिक पैसे निवेश करते गए।