Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: स्पेशल सेल के हत्थे चढ़ा मकोका केस में चार साल से फरार बदमाश, एक सेमी-आटोमैटिक पिस्टल बरामद

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम ने मकोका के केस में चार साल से फरार बदमाश मुस्तफा त्यागी को गिरफ्तार कर लिया है। व्यक्तिगत रंजिश के कारण मुस्तफा ने गिरोह के अन्य साथियों के साथ मिलकर पिछले साल सात मई केशोपुर मंडी के अध्यक्ष अजय चौधरी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। पुलिस ने आरोपित के पास से एक ऑटो-सेमी पिस्टल और तीन कारतूस बरामद किए हैं।

By Rakesh Kumar SinghEdited By: Nitin YadavUpdated: Sat, 02 Sep 2023 04:10 PM (IST)
Hero Image
स्पेशल सेल के हत्थे चढ़ा मकोका केस में चार साल से फरार बदमाश।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। मकोका के केस में चार साल से फरार बदमाश मुस्तफा त्यागी को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया है। व्यक्तिगत रंजिश के कारण मुस्तफा ने गिरोह के अन्य साथियों के साथ मिलकर पिछले साल सात मई केशोपुर मंडी के अध्यक्ष अजय चौधरी की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

इस मामले में भी वह वांछित था। इसके पास से प्वाइंट 32 बोर की एक सेमी-आटोमैटिक पिस्टल और तीन कारतूस बरामद किए गए।

नांगलोई से किया बदमाश गिरफ्तार

विशेष आयुक्त स्पेशल सेल एचजीएस धालीवाल के मुताबिक, डीसीपी आलोक कुमार, एसीपी अतर सिंह व इंस्पेक्टर शिव कुमार के नेतृत्व में एसआइ राजेश कुमार की टीम ने 30 अगस्त को सलमान त्यागी गिरोह के फरार बदमाश मुस्तफा त्यागी को डी ब्लाक, राजधानी पार्क, नांगलोई से गिरफ्तार किया।

वह तिहाड़ गांव का रहने वाला है। उसके पास से अवैध पिस्टल व कारतूस बरामद किए गए। मुस्तफा त्यागी, इस गिरोह के सरगना सलमान त्यागी का चाचा है। सलमान त्यागी, नीरज बवाना से करीबी तौर पर जुड़ा हुआ है। मुस्तफा त्यागी पांच आपराधिक मामलों में शामिल है। दिल्ली में हत्या और मकोका अधिनियम के दो मामलों में वह वांछित था।

पश्चिमी दिल्ली क्षेत्र में फरार अपराधी मुस्तफा त्यागी की गतिविधियों के बारे में स्पेशल सेल जानकारी थी। उसे ट्रैक करने के लिए टीमें तैनात की गई थीं, क्योंकि आरोपित गिरफ्तारी से बचने के लिए अक्सर दिल्ली और यूपी में अपने ठिकाने बदल रहा था। इंस्पेक्टर शिव कुमार की टीम को नांगलोई भेजी गई। 30 अगस्त की रात करीब 10.40 बजे मुस्तफा त्यागी को रोहतक रोड की तरफ से डी ब्लाक की ओर जाते हुए पाया गया।

मुस्तफा त्यागी का नीरज बवाना गिरोह से संबंध

पुलिस टीम ने जब उसे रुकने और आत्मसमर्पण करने के लिए कहा तब उसने पुलिस टीम की तरफ गोली चलाने के लिए पिस्टल निकाल ली। पुलिस टीम ने साहस दिखाते हुए बदमाश को दबोच लिया। इस संबंध में स्पेशल सेल में मामला दर्ज कर लिया गया है। मुस्तफा त्यागी का नीरज बवाना गिरोह से भी गहरा नाता है।

इसपर दिल्ली में हत्या, हत्या का प्रयास, अपहरण, जबरन वसूली, डकैती, शस्त्र अधिनियम आदि के पांच आपराधिक मामले दर्ज है। इस गिरोह के सदस्यों की आपराधिक गतिविधियों को देखते हुए 2019 में हरि नगर में संगठित अपराध के मद्देनजर मकोका अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया था।

मुस्तफा इस मामले में वांछित और फरार था। उसे भगोड़ा घोषित करने की प्रक्रिया चल रही है। वह दो अन्य मामलों में भी अदालत में उपस्थित नहीं हो रहा था।