Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Terrorist Arrest in Delhi: खूब पढ़े-लिखे हैं तीनों आतंकी, बम ब्लास्ट की रच रहे थे साजिश; बरामद हुआ ये सामान

त्योहार से पहले दिल्ली और देशभर में आतंकी हमले की योजना बना रहे तीन आतंकियों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उन्होंने दिल्ली में कई जगहों की रेकी की थी। तीनों पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के संपर्क में थे। साथ ही वो पाकिस्तान के हैंडलरों के इशारे पर काम करते थे। तीनों आतंकी शाहनवाज आलम मोहम्मद अरशद वारसी और मोहम्मद रिजवान अशरफ हैं।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 02 Oct 2023 11:48 PM (IST)
Hero Image
खूब पढ़े-लिखे हैं तीनों आतंकी, बम ब्लास्ट की रच रहे थे साजिश; बरामद हुआ ये सामान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। त्योहार से पहले दिल्ली और देशभर में आतंकी हमले की योजना बना रहे तीन आतंकियों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उन्होंने दिल्ली में कई जगहों की रेकी की थी, जहां वो हमला करने की योजना बना रहे थे। तीनों पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के संपर्क में थे। साथ ही वो पाकिस्तान के हैंडलरों के इशारे पर काम करते थे। तीनों आतंकी शाहनवाज आलम, मोहम्मद अरशद वारसी और मोहम्मद रिजवान अशरफ हैं।

शाहनवाज आलम: मूल निवासी हजारीबाग, झारखंड। मध्यम वर्गीय परिवार। पिता शफीउज्जमा खान, सरकारी शिक्षक थे। मां गृहिणी हैं। दो छोटे भाई और तीन छोटी बहनें हैं। सेंट जेवियर स्कूल से शाहनवाज ने पढ़ाई की। 2011 में राधा गोविंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल, हजारीबाग से स्नातक की और माध्यमिक शिक्षा के दौरान वह एआईईईई (AIEEE) कोचिंग के लिए कोटा चला गया। नागपुर स्थित एनआईटी विश्वेश्वरैया से 2016 में उसने खनन इंजीनियरिंग की।

नवंबर 2016 में वह एसएससी प्रतियोगी परीक्षा के लिए दिल्ली आया और अबुल फजल एन्क्लेव में रहा। वह शाहीनबाग में व्याख्यान सुनने जाता था। कॉलेज के दिनों से वह आईएसआईएस (ISIS) की विचारधारा से प्रेरित हो गया था।

पाक-अफगानिस्तान जाना चाहते थे दोनों

शाहीनबाग के शाहीन मस्जिद में रिजवान अली से 2016 में उसकी मुलाकात हुई। वहीं से दोनों अच्छे दोस्त बन गए। रिजवान अली भी आईएसआईएस विचारधारा की ओर झुका हुआ था। शाहनवाज और रिजवान पाकिस्तान और अफगानिस्तान जाना चाहते थे। इसके लिए धन इकट्ठा करने के बाद दोनों अपराध में लिप्त हो गए।

शाहनवाज को डकैती और चोरी के कई मामलों में हजारीबाग पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। 2019 और नौ महीने तक जेल में रहा। दिसंबर 2020 में उसे जमानत मिल गई थी। बाद में उसने पाकिस्तान स्थित एक हैंडलर से बातचीत शुरू कर दी। रिजवान भी उसी हैंडलर से संपर्क स्थापित किया। वे लवासा, महाबलेश्वर, गोवा, हुबली, कर्नाटक में सरस्वती वन्यजीव क्षेत्र का दौरा करने गए।

उडुपी, केरल, वलसाड वन्यजीव अभयारण्य, नल्लामाला पर्वत श्रृंखला, चंदौली पश्चिमी घाट में रहने के लिए लिए दोनों ने उपयुक्त ठिकाने ढूंढे। शाहनवाज ने भीड़-भाड़ वाले इलाकों की रेकी की। मुंबई, सूरत, वडोदरा, गांधीनगर व अहमदाबाद में वीआईपी व नेताओं को निशाना बनाने की कोशिश की। आईईडी की तीव्रता का पता लगाने के लिए पश्चिमी राजस्थान के जंगलों में गया।

मार्च 2021 में शाहनवाज ने अलीगढ़ की रहने वाली हिंदू युवती बसंती से शादी कर ली। अप्रैल 2022 में उसकी मुलाकात इमरान से हुई।

मोहम्मद अरशद वारसी: मूल निवासी गढ़वा, झारखंड। मध्यम वर्गीय परिवार। पिता वारिस खान शिक्षक हैं। दो भाई और एक छोटी बहन है। पब्लिक स्कूल, गढ़वा से पढ़ाई की। बाद में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू, AMU) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। इसके बाद वह दिल्ली आ गया और जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से मार्केटिंग एवं मार्केटिंग से एमबीए किया।

वर्तमान में वह जामिया मिलिया विश्वविद्यालय से इस्लामिक सिद्धांतों में पीएचडी कर रहा है। शैक्षणिक गतिविधियों के अलावा वह ट्यूशन पढाने का काम करता था। मोहम्मद अरशद वारसी 2016 में एमबीए की पढ़ाई के लिए दिल्ली आया था। यहां वह फ्लोर मुबारक अपार्टमेंट जोगा बाई एक्सटेंशन, जामिया नगर में ठहरा।

मोहम्मद रिजवान अशरफ: जन्म सऊदी अरब के जेद्दा में हुआ। मध्यम वर्गीय परिवार। पिता मोहम्मद नजीब अशरफ, सऊदी अरब में एक शिपिंग कंपनी में क्लर्क के रूप में कार्यरत थे। प्रारंभिक शिक्षा आजमगढ़, उत्तर प्रदेश से हासिल की। 2009 में अरबी में अलीमियात किया। 2017 में नोएडा के एक कॉलेज बीटेक करने के बाद प्रयागराज लौट गया और वहां शादी कर ली।

ये भी पढ़ें- Delhi News: अक्षरधाम मंदिर, सेलेक्ट सिटी वॉक में करना था बम ब्लास्ट, आतंकियों ने दोनों जगहों की कई दिन की रेकी

आतंकियों के ठिकानें से बरामद सामान

आतंकियों के ठिकानें से स्पेशल सेल ने प्वाइंट 32 बोर की एक पिस्टल, सात कारतूस, रसायन युक्त प्लास्टिक के डिब्बे, एसिड युक्त कांच की बोतलें, छोटे आकार की स्टील की गेंदें, माचिस की डिब्बियां, लोहे के पाइप, इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीन, थर्मामीटर, सर्जिकल दस्ताने, विभिन्न रंगों का पाउडर जैसा कच्चा माल, विद्युत टेप, रिमोट कुंजी, एलईडी सजावट रोशनी, नौ वोल्ट की दो बैटरियां एवं कनेक्टर, टाइमर घड़ी, पटाखे, मोबाइल, पेन-ड्राइव, भारत के भौगोलिक मानचित्र, डेटोनेटर आदि बरामद किए गए।

ये भी पढ़ें- ISI के इशारों पर काम, लूटपाट-चोरी कर धन जुटाते; भीड़भाड़ वाले स्थान पर धमाका करने की फिराक में थे तीनों आतंकी