Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ISI के इशारों पर काम, लूटपाट-चोरी कर धन जुटाते; भीड़भाड़ वाले स्थान पर धमाका करने की फिराक में थे तीनों आतंकी

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने अपने नापाक मंसूबों के लिए नए-नए तिकड़म आजमाना शुरू कर दिया है। स्पेशल सेल के द्वारा पकड़े गए तीन आतंकियों ने पुलिस को बताया है कि पाकिस्तानी हैंडलरों ने उन्हें भारत में लूटपाट चोरी जैसी आपराधिक वारदात से अर्जित धन को आतंकी वारदात में इस्तेमाल करने के लिए निर्देश दिए थे। अब तक पाकिस्तानी हैंडलर आतंकी वारदात के लिए खुद फंडिंग करते थे।

By Dhananjai MishraEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 02 Oct 2023 10:29 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किए तीन आतंकी।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने अपने नापाक मंसूबों के लिए नए-नए तिकड़म आजमाना शुरू कर दिया है। स्पेशल सेल के द्वारा पकड़े गए तीन आतंकियों ने पुलिस को बताया है कि पाकिस्तानी हैंडलरों ने उन्हें भारत में लूटपाट, चोरी जैसी आपराधिक वारदात से अर्जित धन को आतंकी वारदात में इस्तेमाल करने के लिए निर्देश दिए थे। अब तक पाकिस्तानी हैंडलर आतंकी वारदात के लिए खुद फंडिंग करते थे।

स्पेशल सेल के अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तानी हैंडलर देश में पढ़े-लिखे युवाओं का ब्रेनवॉश कर उन्हें आतंक की राह पर ले जा रहे हैं। इसके लिए अब उन्होंने फंडिंग बंद कर दी है। इसके बदले वह यहां पर आपराधिक वारदातों को अंजाम दिलवा रहे हैं, ताकि यहां युवा खुद का कंट्टरपंथी नेटवर्क खड़ा कर सके।

भीड़भाड़ वाले स्थान पर करना चाहते थे धमाका

पुलिस के अनुसार, गिरफ्तार तीनों आतंकी भीड़भाड़ वाले स्थान पर बड़ा धामाका करने की साजिश रच रहे थे, जिससे अधिक से अधिक लोग चपेट आएं। तीनों आरोपित इंजीनियर हैं। इनमें दो कंप्यूटर सांइस से इंजीनियर और एक खनन में इंजीनियर हैं।

पढ़ाई के साथ कट्टरपंथी में भी तेज

ऐसे में इनके पास धमाका करने और कंप्यूटर से जुड़ी भरपूर जानकारी है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि तीनों आतंकी जिस तरह से पढ़ाई में तेज हैं, ठीक उसी तरह से कंट्टरपंथी भी हैं। ऐसे में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए कुछ भी करने को तैयार थे।

चोरी के धन को माल-ए-गनीमत कहते

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के कहने पर फरहतुल्ला गौरी और उसके दामाद शाहिद फैसल आरोपितों को लूटपाट, चोरी जैसे आपराधिक वारदात करने को कहते थे। इससे प्राप्त धन को यह माल-ए-गनीमत कहते थे।

कई आपराधिक वारदातों को दिया अंजाम

पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभी तक की पूछताछ में पता चला है कि शाहनवाज लूटपाट, चोरी छह से अधिक आपराधिक वारदात को अंजाम दे चुका है। फिलहाल इनके गिरोह में अभी कई अन्य लोग भी शामिल हैं, उनकी तलाश की जा रही है।

आरोपित प्रत्येक आपराधिक वारदात की जानकारी पाकिस्तानी हैंडलरों को देते थे। इन्हें पकड़ने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा दिल्ली, देहरादून, अलीगढ़ लखनऊ, मुरादाबाद और प्रयागराज में छापेमारी गई।

ये भी पढ़ें- Delhi News: अक्षरधाम मंदिर, सेलेक्ट सिटी वॉक में करना था बम ब्लास्ट, आतंकियों ने दोनों जगहों की कई दिन की रेकी

ट्रेनिंग सेंटर बनाने के लिए कई जगहों पर की रेकी

कंट्टरपंथी नेटवर्क बनाने के लिए गिरफ्तार आंतकी देश भर कई जगहों पर रेकी की थी, पश्चिमी घाट क्षेत्र के पहाड़ी और जगंल वाले क्षेत्रों में कई सप्ताह तक रहे थे। यह यहां पर ट्रेनिंग सेंटर खोलना चाहते थे। इसके लिए फरार आंतकी रिजवान ने दो बाइक भी दी मुहैया कराई थी। सेल का मानना है कि इनके नेटवर्क में 10 से 15 और आतंकी हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें- त्योहारों से पहले देश को दहलाने की साजिश नाकाम, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के निर्देश पर भर्ती किए गए थे आतंकी