Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Pollution: बढ़े प्रदूषण ने दिल्ली-NCR के हर घर को किया बीमार, 89% परिवारों में या तो किसी को गले में दर्द या खांसी

सर्वेक्षण में दिल्ली नोएडा गाजियाबाद गुरुग्राम और फरीदाबाद में रहने वाले नौ हजार से अधिक लोगों ने प्रतिक्रियाएं दी हैं। 67 प्रतिशत उत्तरदाता पुरुष थे जबकि 33 प्रतिशत महिलाएं। 67 प्रतिशत ने बहती नाक या बंद का संकेत दिया। 67 प्रतिशत ने जलती हुई आंखों का संकेत दिया।केवल तीन सप्ताह में यह प्रतिशत 38 प्रतिशत से बढ़कर 67 प्रतिशत हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 28 Nov 2023 09:39 AM (IST)
Hero Image
Air Pollution: बढ़े प्रदूषण ने दिल्ली-NCR के हर घर को किया बीमार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। एनसीआर के हर घर को प्रदूषण ने बीमार किया है। खराश, खांसी और नाक बहने जैसी समस्याएं आमतौर पर सभी को हुई हैं। तीन सप्ताह में इनमें बेतहाशा बढ़ोतरी देखी गई है। लोकल सर्किल के ऑनलाइन सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है।

सर्वेक्षण में दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में रहने वाले नौ हजार से अधिक लोगों ने प्रतिक्रियाएं दी हैं। 67 प्रतिशत उत्तरदाता पुरुष थे, जबकि 33 प्रतिशत महिलाएं। सर्वेक्षण में शामिल एनसीआर के 100 प्रतिशत परिवारों ने संकेत दिया कि उनके एक या अधिक सदस्य वायु प्रदूषण के कारण पीड़ित हैं।

NCR के कई हिस्सों में AQI 300-600 के स्तर पर

दिवाली के बाद वायु गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद थी, लेकिन एनसीआर के कई हिस्सों में अभी भी एक्यूआइ 300-600 के स्तर पर है। जिसमें कई पाश इलाके भी शामिल हैं, जहां वाहनों का आवागमन बहुत ज्यादा है।

सर्वे में शामिल एनसीआर के 9740 परिवारों में से 100 प्रतिशत ने संकेत दिया कि पिछले 30 दिनों में उनके परिवार का एक या अधिक सदस्य बीमार हुए हैं।

Also Read-

सर्वेक्षण में 89 प्रतिशत परिवारों में या तो कोई न कोई गले में खराश और खांसी से पीड़ित था। 78 प्रतिशत में से किसी को सांस लेने में कठिनाई हुई है या हो रही है। 67 प्रतिशत ने बहती नाक या बंद का संकेत दिया। 67 प्रतिशत ने जलती हुई आंखों का संकेत दिया।

31 अक्टूबर से 23 नवंबर तक हुआ सर्वे

56 प्रतिशत ने चिंता और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का संकेत दिया। 44 प्रतिशत ने सिरदर्द का संकेत दिया। 22 प्रतिशत ने सोने में कठिनाई की बात स्वीकार की।

31 अक्टूबर से 23 नवंबर तक संपन्न हुए नए सर्वेक्षण परिणामों की तुलना से पता चलता है कि तीन सप्ताह में प्रदूषण के कारण एनसीआर के परिवारों में एक या अधिक को गले में खराश या खांसी से पीड़ित परिवारों का प्रतिशत 75 प्रतिशत से बढ़कर 89 प्रतिशत हो गया है।

सांस लेने की समस्याएं बढ़ना तय

एनसीआर के उन परिवारों के मामले में जहां एक या अधिक व्यक्ति कंजेशन या बहती नाक से पीड़ित है, केवल तीन हफ्तों में प्रतिशत 38 प्रतिशत से बढ़कर 67 प्रतिशत हो गया है।

इसी प्रकार, एनसीआर के उन परिवारों के मामले में, जिनमें एक या अधिक व्यक्ति नाक बंद या नाक बहने की समस्या से पीड़ित हैं, केवल तीन सप्ताह में यह प्रतिशत 38 प्रतिशत से बढ़कर 67 प्रतिशत हो गया है।

एनसीआर के उन परिवारों के मामले में, जिनमें एक या अधिक व्यक्ति सांस लेने की बीमारी से पीड़ित हैं। कठिनाई या अस्थमा का प्रतिशत तीन सप्ताह में दोगुना से अधिक 38 प्रतिशत से 78 प्रतिशत हो गया है, जो दर्शाता है कि जब तक हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं होता, तब तक सांस लेने की समस्याएं बढ़ना तय है।