Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी: दिल्ली विश्वविद्यालय में BTech में एडमिशन लेने वाले हर छात्र को मिलेंगे 50 हजार

Delhi University Admission 2023 डीयू ने बीटेक में प्रवेश के लिए कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में तीन प्रोग्राम शुरू किए हैं। इन प्रोग्रामों में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को एक ही मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 15 Jun 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
खुशखबरी: दिल्ली विश्वविद्यालय में BTech में एडमिशन लेने वाले हर छात्र को मिलेंगे 50 हजार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश पोर्टल की शुरुआत करते वक्त कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने कहा कि इस सत्र से बीटेक प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। इनमें प्रवेश पाने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए डीयू वित्तीय सहायता योजना (एफएसएस) भी पेश करेगा।

इन्हें फीस में मिलेगी 90 प्रतिशत की छूट?

जिन उम्मीदवारों के माता-पिता की आय चार लाख रुपये या उससे कम है, उन्हें प्रवेश के समय फीस में 90 प्रतिशत छूट दी जाएगी। जिनके परिवार की आय चार लाख रुपये से अधिक और आठ लाख से कम है, उन्हें प्रवेश के समय फीस में 50 प्रतिशत छूट प्राप्त होगी।

प्रत्येक बी.टेक प्रोग्राम में एक-एक सीट सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए अतिरिक्त सीट के रूप में पेश की जाएगी। बीटेक के तीन नए प्रोग्रामों में दाखिले लेने वाले 360 छात्रों को लैपटाप लेने के लिए 50 हजार रुपये तक की राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा, इससे छात्रों को काफी लाभ होगा।

तीन नए प्रोग्राम शुरू

डीयू ने बीटेक में प्रवेश के लिए कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में तीन प्रोग्राम शुरू किए हैं। इन तीनों प्रोग्रामों के पहले वर्ष के पाठ्यक्रम को विश्वविद्यालय शीर्ष निकाय अकादमिक परिषद और कार्यकारी परिषद से पहले ही स्वीकृति मिल चुकी है।

दाखिले के लिए 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य

इन प्रोग्रामों में दाखिले के लिए योग्यता के लिए उम्मीदवारों को एक ही मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। उम्मीदवार को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के कुल योग में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने जरूरी हैं।

सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा स्तर पर अध्ययन के विषय के रूप में अंग्रेजी (कोर या ऐच्छिक) भी पास होना चाहिए। इनमें प्रवेश जेईई मेन में प्राप्त रैंक के आधार पर होगा।