Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT Delhi में DU की छात्राओं का वॉशरूम में चुपके से वीडियो बना रहा था मनचला, युवतियों ने रंगे हाथों पकड़ा; गिरफ्तार

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली में चल रहे फेस्ट में भाग लेने गईं दिल्ली विश्वविद्यालय के भारती कालेज की छात्राओं का कपड़े बदलते वक्त एक युवक वीडियो बनाते पकड़ा गया है। युवक की पहचान आईआईटी में आउटसोर्स के जरिये नियुक्त सफाई कर्मचारी के रूप में हुई है। उसे किशनगढ़ पुलिस के हवाले किया गया है। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

By Edited By: Abhi MalviyaUpdated: Sat, 07 Oct 2023 11:25 PM (IST)
Hero Image
युवक को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली में चल रहे फेस्ट में भाग लेने गईं दिल्ली विश्वविद्यालय के भारती कालेज की छात्राओं का कपड़े बदलते वक्त एक युवक वीडियो बनाते पकड़ा गया है।

युवक की पहचान आईआईटी में आउटसोर्स के जरिये नियुक्त सफाई कर्मचारी के रूप में हुई है। उसे किशनगढ़ पुलिस के हवाले किया गया है। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

आईआईटी दिल्ली में फेस्ट का आयोजन छात्राें की ओर से किया जा रहा है। इसमें शुक्रवार को फैशन शो रखा गया था। इसमें भाग लेने के लिए भारती कालेज की विद्यार्थियों की समिति इलांट्रे की ओर से 10 छात्राएं भी गईं थीं।

कपड़े बदल रही थी छात्राएं

छात्राओं का आरोप है कि फैशन शो में मध्यावधि के दौरान वे वॉशरूम में जाकर कपड़े बदल रहीं थीं। इस दौरान वहां छुपकर एक युवक उनका वीडियो बना रहा था। उन्होंने उसे रंगे हाथों पकड़ लिया। युवक इस पर माफी की गुहार लगाने लगा। घटना की जानकारी आईआईटी प्रशासन को दी गई।

छात्राओं ने प्रशासन पर लगाया ये आरोप

छात्राओं का आरोप है कि आईआईटी प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई न करते हुए घटना को दबाने की कोशिश की। आईआईटी ने उनको कोई चिकित्सीय या मानसिक सहायता उपलब्ध नहीं कराई। न ही विश्वास दिलाया कि वीडियो हटा दिया है और अब उनकी निजता सुरक्षित है। दूसरी ओर, आईआईटी दिल्ली ने अपने बयान में कहा है कि शुक्रवार को दुर्भाग्यपूर्ण और अफसोसजनक घटना के आरोपित को फौरन दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया गया था।

आरोपित की पहचान एक एजेंसी के कर्मचारी के रूप में की गई है। वह आउटसोर्स के जरिये सफाई कर्मचारी के रूप में सेवाएं दे रहा था। संस्थान ने पूरे मामले को गंभीरता के साथ लिया है। ऐसी घटनाओं के लिए संस्थान जीरो टालरेंस की नीति पर काम करता है। संस्थान ने फेस्ट में सभी छात्रों और आगंतुकों के लिए सुरक्षित माहौल बनाने के लिए उपायों को मजबूत किया है।

यह भी पढ़ें- बढ़ते सुसाइड के केस और छात्रों के तनाव को देख IIT दिल्ली का फैसला, मिड सेमेस्टर की परीक्षाओं का एक सेट हटाया

मामले को लेकर क्या बोली पुलिस ?

किशनगढ़ पुलिस ने कहा है कि आईआईटी में वॉशरूम में वीडियो बनाने की शिकायत की गई थी। इसके बाद युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले में दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के अध्यक्ष तुषार डेढ़ा ने एक बयान जारी कर कहा, घटना की जानकारी होते ही शुक्रवार रात में किशनगढ़ थाने में त्वरित कार्रवाई के लिए शिकायत दी गई थी।

आईआईटी जैसे संस्थान में ऐसी घटना दुभार्ग्यपूर्ण है। आरोपित पर कड़ी कार्रवाई की मांग की गई है। डूसू की सचिव अपराजिता ने कहा, आईआईटी और पुलिस को सभी आरोपितों पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। जिससे छात्राएं सुरक्षित महसूस कर सकें। एनएसयूआइ के राष्ट्रीय सचिव और दिल्ली के प्रभारी नीतीश गौर ने कहा, मामले में कड़ी कार्रवाई नहीं की गई तो सोमवार को आईआईटी दिल्ली का घेराव किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Delhi Student Suicide: IIT दिल्ली के छात्र ने फंदा लगाकर दी जान, तीन दिन पहले लगाया था मौत को गले