Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather: दिल्ली में फिर करवट लेगा मौसम, ठंड से राहत के बीच इस दिन बारिश का अलर्ट; IMD का बड़ा अपडेट

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिनभर खिली धूप के चलते अगले तीन दिनों में दिन के तापमान में इजाफा होगा जबकि आसमान साफ रहने से न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी। अगले तीन दिन के दौरान न्यूनतम तापमान आमतौर पर दस डिग्री से नीचे ही रहने का अनुमान है। अनुमान है कि अगले सप्ताह एक और पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली के मौसम पर देखने को मिल सकता है।

By sanjeev Gupta Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Sat, 10 Feb 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
ठंड से राहत के बीच दिल्ली में करवट लेगा मौसम

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। लगातार बदलते मौसम में गुनगुनी धूप दिल्ली वासियों को दिन में खासी राहत दे रही है। अधिकतम तापमान में भी वृद्धि होने लगी है, लेकिन सुबह-शाम की ठंड अभी बनी रहेगी। मौसम विभाग की मानें तो अभी अगले कई दिन कमोबेश ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

सामान्य से 3 डिग्री नीचे रहा तापमान

शुक्रवार को भी दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया। ज्यादातर हिस्सों में सुबह के समय हल्का कोहरा रहा, लेकिन सुबह आठ बजे के लगभग धूप खिल गई तो यह साफ हो गया। दिल्ली का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है, जबकि न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री कम है।

हवा में नमी का स्तर 84 से 29 प्रतिशत रहा। लोधी रोड और जाफरपुर सबसे ज्यादा ठंडे रहे। यहां का न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.7 और 5.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिनभर खिली धूप के चलते अगले तीन दिनों में दिन के तापमान में इजाफा होगा, जबकि आसमान साफ रहने से न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी।

इस दिन बारिश का अलर्ट

अगले तीन दिन के दौरान न्यूनतम तापमान आमतौर पर दस डिग्री से नीचे ही रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि अगले सप्ताह एक और पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली के मौसम पर देखने को मिल सकता है। इसके चलते खासतौर पर 14 तारीख को राजधानी के अलग-अलग इलाकों में हल्की वर्षा अथवा बूंदाबांदी हो सकती है। लिहाजा, अभी तापमान में बहुत तेजी से इजाफा नहीं होगा। उधर स्काईमेट वेदर का कहना है कि 17-18 तारीख को पहाड़ों पर फिर से बर्फबारी भी हो सकती है।

मध्यम श्रेणी का रहा दिल्ली का AQI

पहले वर्षा और फिर तेज हवाओं के चलते दिल्ली की हवा भी लगातार साफ ही चल रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआई 145 रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। अगले दो दिनों के बीच भी वायु गुणवत्ता का स्तर कमोबेश ऐसा ही रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें- 

शूटआउट एट सैलून: डबल मर्डर से दहली दिल्ली, बेखौफ बदमाशों ने बरसाई ताबड़तोड़ गोलियां; देखें VIDEO

पीएम मोदी पर टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, भाजपा ने जंतर-मंतर पर जलाया पुतला