Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में आवारा कुत्तों का आतंक, राहगीरों पर अचानक ही कर रहे हमला; खौफ में जी रहे गंगा अपार्टमेंट के लोग

दिल्ली के वसंत कुंज डी-छह स्थित गंगा अपार्टमेंट में कुत्तों के आतंक से स्थानीय लोग परेशान हैं। आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों ने मामले में वसंत कुंज साउथ व दक्षिण पश्चिम जिले के पुलिस उपायुक्त कार्यालय में शिकायत दी है। शिकायत में उन्होंने गंगा और यमुना सोसाइटी में कुत्तों के बढते आवारा आतंक को रोकने के लिए आवारा कुत्तों को खाना खिलाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की है।

By Rajneesh kumar pandeyEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 06:02 PM (IST)
Hero Image
आरडब्ल्यूए अध्यक्ष ने वसंत कुंज थाने व संबंधित पुलिस उपायुक्त कार्यालय में दी शिकायत

दक्षिणी दिल्ली, जागरण संवाददाता। वसंत कुंज डी-छह स्थित गंगा अपार्टमेंट में कुत्तों के आतंक से स्थानीय लोग परेशान हैं। आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों ने मामले में वसंत कुंज साउथ व दक्षिण पश्चिम जिले के पुलिस उपायुक्त कार्यालय में शिकायत दी है। शिकायत में उन्होंने गंगा और यमुना सोसाइटी में कुत्तों के बढते आवारा आतंक को रोकने के लिए आवारा कुत्तों को खाना खिलाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की है।

शिकायत में गंगा अपार्टमेंट के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष एनएस मोर ने बताया है कि गंगा एवं यमुना अपार्टमेंट के निवासी लगातार कुत्तों के आतंक से त्रस्त हैं। पूरी सोसाइटी में कुत्तों का भय है। सोसाइटी परिसर में मासूम बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों सहित कई लोगों पर अचानक ही कुत्ते हमला कर देते हैं।

महिला का एम्स में इलाज जारी

गत सोमवार को इसी कड़ी में एक स्थानीय महिला को गंभीर चोटें आईं और उनका अब तक एम्स में इलाज चल रहा है। इस खतरनाक समस्या का मूल कारण कुछ निवासियों द्वारा जानबूझकर आवारा कुत्तों को परिसर के अंदर खाना इत्यादि खिलाया जाता है और वे कुत्ते उसी क्षेत्र के आसपास में लगातार घूमते रहते हैं। साथ ही यहां से गुजरने वाले लोगों को काटते अथवा चोट पहुंचाते रहते हैं।

उन्होंने शिकायत में बताया कि आरडब्ल्यूए द्वारा सोसाइटी परिसर में आवारा कुत्तों को खाना खिलाने और रखने से मना किए जाने के स्पष्ट निर्देशों के बावजूद सोसाइटी के कुछ निवासी सोसाइटी में कुत्तों को खिलाते-पिलाते रहते हैं। इससे आवारा कुत्ते सोसाइटी परिसर में आते हैं। उन्होंने जांच कर ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की अपील की है।

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद में आवारा कुत्ते का आतंक, कक्षा 9 के छात्र का मुंह नोंचा; दोनों होठ का मांस निकाला

एक ही जगह एकत्रित रहते हैं कुत्ते, गुजरने वालों पर कर देते हैं हमला

स्थानीय सूत्र ने बताया कि सोसाइटी में जी-चार ब्लाक स्थित एक फ्लैट के बाहर दिन रात कुछ कुत्ते एकत्रित रहते हैं। वहां उनको खाना इत्यादि खिलाने के चलते कुत्ते बाहर जाने को तैयार नहीं होते। उन्हें निकालने की कोशिश करने पर कुछ कुत्ता प्रेमी लोग विरोध पर उतर आते हैं। इन आवारा कुत्तों के आतंक से पूरी सोसाइटी परेशान है।

यह भी पढ़ें- Ghaziabad: रोजाना 300 से ज्यादा लोग हो रहे आवारा कुत्तों का शिकार, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

गंगा अपार्टमेंट में कुत्तों के काटने की घटनाओं की क्रोनोलॉजी

2022

  • - 11 जनवरी : करीब 30 वर्षीय एक व्यक्ति को कुत्तों ने काटा
  • - 16 मई : करीब 45 वर्षीय एक व्यक्ति को कुत्तों ने काटा
  • - सात जून : चार वर्षीय बच्चे को दबोचकर कुत्तों ने काटा
  • - 23 जून : करीब 23 वर्षीय एक लड़की को कुत्तों ने काटा
  • - 18 जुलाई : करीब 25 वर्षीय एक लड़की को कुत्तों ने काटा
  • - 19 जुलाई : एक स्वीपर को कुत्तों ने काटा
  • - 18 अगस्त : डिलीवरी ब्वाय को कुत्तों ने काटा

2023

  • - 28 अप्रैल : करीब 60 वर्षीय बुजुर्ग को कुत्तों ने काटा
  • - 11 सितंबर : सुबह की सैर पर निकल रही महिला को कु्त्तों ने मारी टक्कर, पैर की हड्डियां टूटीं

रिपोर्ट इनपुट- रजनीश कुमार पाण्डेय