Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi में नेवी कमांडरों का तीन दिवसीय सम्मेलन आज से शुरू, समुद्री सीमाओं की मजबूती पर होगी चर्चा

भारतीय नौसेना के शीर्ष कमांडरों का तीन दिनी सम्मेलन सोमवार से नई दिल्ली में शुरू हो रहा है। नौसेना के एक अधिकारी के अनुसार सम्मेलन के दौरान एनएसए थलसेना व वायुसेना प्रमुखों की कमांडरों से बातचीत को तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बढ़ाने के प्रयासों के लिए अभियान वाला माहौल बनाने इसके विश्लेषण व मूल्यांकन के तौर पर देखा जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Mon, 04 Sep 2023 06:55 AM (IST)
Hero Image
Delhi में नेवी कमांडरों का तीन दिवसीय सम्मेलन आज से शुरू

नई दिल्ली, पीटीआई। भारतीय नौसेना के शीर्ष कमांडरों का तीन दिनी सम्मेलन सोमवार से नई दिल्ली में शुरू हो रहा है। सम्मेलन में भारत की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा चुनौतियों की समीक्षा के साथ ही हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी सेना के बढ़ते दखल पर मंत्रणा की जाएगी।

तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बिठाने पर चलेगा विमर्श

इतना ही नहीं, देश की तीनों सेनाओं (जल, थल और वायु) के बीच तालमेल बढ़ाने पर भी विमर्श किया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, चीफ डिफेंस ऑफ स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान, थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडेय और वायुसेना प्रमुख मार्शल वीआर चौधरी सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

नौसेना के एक अधिकारी के अनुसार, सम्मेलन के दौरान एनएसए, थलसेना व वायुसेना प्रमुखों की कमांडरों से बातचीत को तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बढ़ाने के प्रयासों के लिए अभियान वाला माहौल बनाने, इसके विश्लेषण व मूल्यांकन के तौर पर देखा जा रहा है।

हथियारों, सेंसरों आदि के प्रदर्शन पर विशेष जोर होगा

नौसेना अधिकारी गत छह माह के अभियानों, सैन्य सामग्री, मानव संसाधन, प्रशिक्षण गतिविधियों की समीक्षा करेंगे। खासकर हथियारों, सेंसरों आदि के प्रदर्शन पर विशेष जोर होगा। स्वदेशी परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।