Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Elections 2023: 50 लाख होगी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा की राशि, लाखों सरकारी नौकरियों का वादा; कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी

Rajasthan Elections 2023 कांग्रेस ने 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की मौजूदगी में पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया है। कांग्रेस ने चिरंजीवी सुरक्षा बीमा की राशि 25 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने का वादा किया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 21 Nov 2023 11:43 AM (IST)
Hero Image
Rajasthan Elections 2023: राजस्थान चुनाव से पहले कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी (फोटो एएनआई)

एएनआई, जयपुर (राजस्थान)। Rajasthan Elections 2023: कांग्रेस ने 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की मौजूदगी में पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया है। इस अवसर पर सीएम अशोक गहलोत, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और सचिन पायलट समेत कई नेता मौजूद रहे।

कांग्रेस ने खोला वादों का पिटारा

कांग्रेस ने राजस्थान में दोबारा सरकार बनने पर जाति आधारित गणना का वादा किया है। साथ ही चार लाख सरकारी नौकरी, 10 लाख नए रोजगार और किसानों को दो लाख तक का ब्याज मुक्त कर्ज का भी वादा किया है। कांग्रेस ने घोषणा पत्र में वादा किया है कि MSP के लिए कानून बनेगा और राजस्थान में 400 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा।

हर एक वादा पूरा करती है कांग्रेस- मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि राजस्थान हमेशा से ही कांग्रेस का गढ़ रहा है। हमने हमेशा ऐसे वादे किए हैं, जिन्हें पूरा किया जा सकता है। आज पार्टी ने राजस्थान चुनाव 2023 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया है।

— ANI (@ANI) November 21, 2023

राजस्थान की जनता से किए कई वादे

दरअसल, कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में राजस्थान की जनता से कई बड़े वादे किए हैं। कांग्रेस ने चिरंजीवी सुरक्षा बीमा की राशि 25 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने का वादा किया है।

यह भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: महिला अपराध पर तेज हुई सियासत, PM Modi की बात का कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने दिया जवाब

खरगे ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि जब मेरी मां-बहनें चूल्हे के सामने बैठ कर फूंकनी से फूंकती हैं और धुंआ आंखों में आता है, ये मुझसे देखा नहीं जाता इसलिए मैं फ्री गैस सिलेंडर दूंगा। उन्होंने पहला गैस सिलेंडर फ्री में दिया, बाद में उसे बढ़ाते-बढ़ाते 1150 का कर दिया। अब चुनाव आए तो 200 रुपए कर दिया।

झूठ बोलकर मुझे बदनाम कर रहे हैं पीएम मोदी- खरगे

उन्होंने आगे कहा कि मोदी झूठों के सरदार बन गए हैं। जो बातें हमने नहीं कही हैं, वो भी हमारे ऊपर थोप रहे हैं। मैं पीएम मोदी के पिता को क्यों कुछ कहूंगा। मेरी तो खुद की मां और बहन आज से 75 साल पहले जलकर खाक हो गई थी, सिर्फ मैं और मेरे पिता बचे थे। अब PM मोदी झूठ बोल कर मुझे बदनाम कर रहे हैं।

राजस्थान की आर्थित स्थिति में हुआ सुधार- अशोक गहलोत

वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पार्टी के घोषणा पत्र को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से हमने आर्थिक रूप से राजस्थान की स्थिति को संभाला है, उससे राज्य के लोगों को गर्व होगा। पांच साल की आर्थिक हालातों की बात करें तो राजस्थान में प्रति व्यक्ति आय 46.48 प्रतिशत बढ़ी है। जब बीजेपी की सरकार थी, तब प्रति व्यक्ति आय में हम देश में 30वें स्थान पर थे और अब हम 12वें स्थान पर आ गए हैं। 2020-21 में राज्य की जीडीपी 19.50 तक पहुंच गई, जो इस दशक में सबसे ज्यादा है।

लोगों को हित में है कांग्रेस का घोषणा पत्र- सचिन पायलट

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने पार्टी के घोषणा पत्र की तारीफ की। उन्होंने कहा कि ये एक अच्छा घोषणा पत्र है, जिसमें सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है। लोगों को कांग्रेस की घोषणाओं पर भरोसा है। मुझे लगता है कांग्रेस को राजस्थान में बहुमत मिलेगा और पार्टी एक बार फिर राज्य में सरकार बनाएगी।

यह भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: बीकानेर में रोड शो के बाद PM Modi का भाजपा कार्यकर्ताओं को खास निर्देश