Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ambala News: सेना की Group-C परीक्षा में फर्जीवाड़ा कराने वाला मास्टर माइंड काबू, पुलिस ने लिया पांच दिन की रिमांड पर

सेना की ग्रुप सी में परीक्षा में परीक्षार्थी के स्थान पर दूसरे द्वारा परीक्षा देने के खेल का फर्जीवाड़ा करने वाला मास्टरमाइंड सुशील को अंबाला कैंट सदर थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसके साथ एक अन्य आरोपित अजीत सिंह को भी गिरफ्तार किया गया है। दोनों को पुलिस ने अदालत में पेश किया। यहां से अजीत को जेल भेजा दिया गया जबकि यहां से सुशील को रिमांड पर।

By Deepak Behal Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sun, 24 Dec 2023 09:44 PM (IST)
Hero Image
सेना की ग्रुप सब परीक्षा में फर्जीवाड़ा कराने वाला मास्टर माइंड पुलिस न किया गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, अंबाला। सेना की ग्रुप सी में परीक्षा (Army Group C Exam) में परीक्षार्थी के स्थान पर दूसरे द्वारा परीक्षा देने के खेल का मास्टरमाइंड सुशील निवासी गांव खेडी भुल्ला थाना अलेवा जिला जींद को अंबाला कैंट सदर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उसके साथ एक अन्य आरोपित अजीत सिंह गांव बराखुर्द थाना सदर जींद को भी गिरफ्तार किया है।

दोनों को पुलिस ने अदालत में पेश किया और यहां से सुशील का पांच दिनों का रिमांड मिला है, जबकि अजीत को जेल भेजा गया है। इस मामले अब तक उन्नीस आरोपित गिरफ्तार किए जा चुके हैं। पुलिस आरोपित सुशील से पूछताछ कर रही है।

यह है मामला

सेना की सेंट्रेलाइज्ड रिक्रूटमेंट ऑफ डिफेंस सिविल एंप्टी फॉर ग्रुप कमांड लेवल भर्ती में मोबाइल और डिवाइस का इस्तेमाल करते हुए सत्रह आरोपितों को गिरफ्तार किया था। आरोपितों ने माना कि वह किसी अन्य के स्थान पर पेपर दे रहे थे और मोबाइल और डिवाइस के माध्यम से सवालों के जवाब दे रहे थे।

अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस ने कैथल के गौरव, पंकज, जींद के राहुल, फतेहाबाद के अजय, कैथल का गुरबचन और सुनील को रिमांड पर लिया था। इस पूरे खेल में इन आरोपितों की परीक्षा में एंट्री को लेकर बड़ा सवाल उठा है।

इनसे हुई पूछताछ

इसी तरह जींद के मंदीप, अमित, रोहतक के निखिल से भी पूछताछ हुई थी। जिन आरोपितों को रिमांड पर लिया गया, उनसे पूछताछ में खुलासा हुआ है और इस खेल के मास्टरमाइंड सुशील को पुलिस ने धर दबोचा है।

ये भी पढे़ं- CM मनोहर लाल पहुंचे अन्नदाता सम्मेलन, 112 करोड़ रुपए की योजनाओं का किया शिलान्यास

उल्लेखनीय है कि अंबाला कैंट सदर थाना पुलिस ने सूबेदार अखिलेशवर कुमार की शिकायत पर आरोपित चौब सिंह, संदीप, सचिन कुमार, सोनू, मंदीप, साहिल, कर्ण, सांग सिंह, ऋषिकेश सिंह, सागर, अंकुश, अमन, मनोज, निखिल, अमित, रोबिन व अमन के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

शिमला में तैनात है मास्टरमाइंड

इस पूरे खेल का मास्टरमाइंड सुशील सेना में ही शिमला में तैनात है। सुशील ने ही इस पूरे खेल को अंजाम दिया है। वह ही परीक्षा के दौरान फर्जी उम्मीदवारों को तैयार करता था।

किस परीक्षार्थी के स्थान पर कौन परीक्षा देगा यह भी सुशील ही एडजेस्ट करता था। माना जा रहा है कि इससे पहले भी वह इस तरह के फर्जीवाड़े को अंजाम दे चुका होगा, जबकि रिमांड में उससे इस बारे में पूछताछ की जा रही है।

पूछताछ की जा रही है: एसएचओ

अंबाला कैंट सदर थाना प्रभारी नरेश कुमार ने बताया कि इस खेल के मास्टरमाइंड सुशील को गिरफ्तार किया गया है, जिसका रिमांड लिया गया है। रिमांड के दौरान आरोपित से पूछताछ की जा रही है। इस में कुछ और खुलासे हो सकते हैं।

ये भी पढे़ं- Corona से निपटने को स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार, मॉकड्रिल कर जांचे गए उपकरण... अनिल विज ने दी जानकारी