Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhiwani शहर की जल्द बदलेगी सूरत, Chandni Chowk की तर्ज पर डेवलप होगी सिटी; तस्वीरों में देखें पूरा प्रोजेक्ट

घंटाघर से सराय चौपटा मार्ग को दिल्ली के चांदनी चौक मार्ग की तर्ज पर डेवलप किया जाएगा। इस मार्ग के अलावा रेलवे स्टेशन से घंटाघर तक के मार्ग को भी आकर्षक बनाने की योजना है। नए प्लान के तहत घंटाघर से सराय चौपटा मार्ग पर वाहनों का आवागमन पूरी तरह बंद किया जाएगा। सराय चौपटा से आने वाले वाहनों को हांसी गेट या दिनोद गेट मार्ग से आना होगा।

By Shiv KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 30 Aug 2023 08:44 PM (IST)
Hero Image
भिवानी शहर की जल्द बदलेगी सूरत, चांदनी चौक की तर्ज पर डेवलप होगी सिटी

भिवानी, शिव कुमार। Bhiwani News पिछली योजना में अधूरे रहे अपने सपने को पूरा करने के लिए नगर परिषद चेयरपर्सन प्रतिनिधि एक बार फिर जोर-शोर से लगे हैं। इस बार घंटाघर से सराय चौपटा मार्ग को शिमला के माल रोड की बजाए दिल्ली के चांदी चौक मार्ग की तर्ज पर डेवलप करने की योजना है। जिसके तहत थ्री-डी मैप बनवाया गया है।

इस पूरे मार्ग को आकर्षक लुक देने के साथ सड़क, बैठने की व्यवस्था, बेहतरीन पौधे लगाने के साथ दुकानों के आगे फुटपाथ, पैदल चलने के लिए अलग से व्यवस्था की योजना बनाई गई है। इसके लिए करीब तीन करोड़ का अस्टिमेट बनाकर मुख्यालय भेजा गया है। स्वीकृति के बाद इस पर काम शुरू होगा।

इस मार्ग के अलावा रेलवे स्टेशन से घंटाघर तक के मार्ग को भी आकर्षक बनाने की योजना है। नए प्लान के तहत घंटाघर से सराय चौपटा मार्ग पर वाहनों का आवागमन पूरी तरह बंद किया जाएगा। सराय चौपटा से आने वाले वाहनों को हांसी गेट या दिनोद गेट मार्ग से आना होगा। सुबह-सवेरे और रात के समय इस क्षेत्र में रहने वाले लोग अपनी घरेलू वाहनों को ला या ले जा सकेंगे। मार्ग के दोनों ओर ग्रीन बेल्ट होगी, फुटपाथ होंगे। बीच में पाम के आकर्षक पेड़, आकर्षक स्ट्रीट लाइटें, नए स्टाइल का डिवाइडर, जिसमें बैठने की भी व्यवस्था रहेगी।

यह मार्केट सिर्फ लोगों के खरीदारी के लिए ही होगी। वाहनों का आवागमन पूरी तरह बंद रहेगा। इसका सारा मसौदा बनकर तैयार है और स्वीकृति के लिए शहरी निकाय निदेशालय में अधिकारियों के पास भेजा हुआ है। स्वीकृति मिलने के बाद इस पर काम होगा।

रेलवे स्टेशन से घंटाघर चौक तक के मार्ग को भी बनाया जाएगा खास

नगर परिषद की योजना रेलवे स्टेशन से घंटाघर तक के मार्ग को भी खास बनाने की है। इस मार्ग का भी थ्री डी मैप बनवाया। इसके तहत डिवाइडर पर पाम के पेड़ लगाकर इसे आकर्षक लुक देना। सड़क किनारे नए डिजाइन के फुटपाथ बनाने के अलावा डिवाइडर और सड़क किनारों पर आधुनिक नए स्टाइल की स्ट्रीट लाइटें लगवाना है। यहां पीने के पानी के लिए भी अलग से बेहतर व्यवस्था करने की योजना है।

एनएच से मांगे सौंदर्यीकरण के लिए मार्ग

नगर परिषद ने सौंदर्यीकरण के लिए एनएच और बीएंडआर से कुछ मार्ग मांगे हैं। जिनके तहत भिवानी-हांसी मार्ग को जेल ओवरब्रिज तक, अनाजमंडी ओवरब्रिज से यहां स्थित एक ट्रैक्टर एजेंसी तक मार्ग की ब्रम वाले हिस्से को आकर्षक लुक देने, पेड़ लगाने के लिए मांगा है। बीएंडआर से रेलवे स्टेशन से घंटाघर, अशोका रोड, वैश्य कालेज के सामने बीटीएम चौक मार्ग को मांगा है। यहां फुटपाथ नया बनाने, पेड़-पौधे लगाने, आधुनिक लाइटें लगाने की योजना है।

मैं चाहता हूं कि भिवानी शहर नया आकर्षक लुक लें। इसके लिए घंटाघर से सराय चौपटा मार्ग को पहले शिमला के माल रोड की तर्ज पर बनाने का प्लान था मगर अब इसे दिल्ली के चांदी चौक मार्ग की तर्ज पर विकसित करने की योजना है। इसी तरह रेलवे स्टेशन से घंटाघर चौक तक के मार्ग को बेहतर बनाया जाएगा। शहर के प्रवेश मार्गों हांसी मार्ग, दादरी मार्ग को भी बेहतर बनाने की योजना है। इनके प्रपोजल बनवाए गए है और थ्री डी मैप भी बनवाए गए है। स्वीकृति के लिए मुख्यालय भेज दिए है और जल्द ही अनुमति मिलने के बाद इन पर काम शुरू किया जाएगा। - भवानी प्रताप, चेयरपर्सन प्रतिनिधि, नगर परिषद