Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जागरण विशेष : माछरोली बना जिले का नया ब्लॉक, संख्या हुई सात, 22 गांव किए शामिल

अमित पोपली झज्जर बादली विधानसभा के अंतर्गत आने वाले गांव माछरोली को अब जिले के नए ब्लॉक क

By JagranEdited By: Updated: Thu, 04 Jun 2020 06:14 AM (IST)
Hero Image
जागरण विशेष : माछरोली बना जिले का नया ब्लॉक, संख्या हुई सात, 22 गांव किए शामिल

अमित पोपली, झज्जर : बादली विधानसभा के अंतर्गत आने वाले गांव माछरोली को अब जिले के नए ब्लॉक का दर्जा प्राप्त हो गया है। माछरोली ब्लॉक की अधिसूचना अगस्त 2019 में जारी हुए आदेशों में हुई थी। नए वित्तीय वर्ष से ब्लॉक का कार्य भी शुरू हो जाना था। लेकिन, लॉकडाउन के पहले चरण का आगाज हो जाने के कारण ब्लॉक का कार्य आगे नहीं बढ़ पाया। चूंकि, अब हर स्तर पर राहत मिल रही है। पेंडिग पड़े कार्य गति पकड़ रहे हैं। इसीलिए, ब्लॉक की प्रक्रिया एक जून से शुरू कर दी गई है। उपायुक्त जितेंद्र कुमार की ओर से साल्हावास की बीडीपीओ निशा को नए ब्लॉक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया हैं। ब्लॉक में कुल 22 ग्राम पंचायत जोड़ी गई हैं। जिसमें में 10 गांव साल्हावास ब्लॉक से तथा 12 ब्लॉक खंड से शामिल हैं। बहरहाल, माछरोली को नए ब्लॉक का दर्जा मिलने के बाद अब जिले में ब्लॉक की कुल संख्या सात हो गई है। बादली विधानसभा का लगातार बढ़ रहा मान

पिछली सरकार के कार्यकाल की बात हो तो बादली को ब्लॉक और उपमंडल का दर्जा प्रदान किया गया। जिसके बाद से बादली में एसडीएम, डीएसपी सहित अन्य अधिकारी जनता की सेवा के लिए कार्य कर रहे हैं। हालांकि, बादली को नगर पालिका बनाए जाने की घोषणा भी चुनावों से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने दौरे के दौरान की थी। जिसका पूरा होना अभी शेष है। इधर, माछरोली ब्लॉक में जिन गांवों को शामिल किया है, वह भौगोलिक रूप से जिला मुख्यालय से काफी दूरी पर स्थित है। संबंधित क्षेत्र के गांवों को अपने कार्यों को करवाने के लिए काफी समय खर्च करना पड़ता था। इसीलिए, लंबे समय से माछरोली को नया ब्लॉक बनाए जाने की मांग जोर-शोर से उठ रही थी। जिसे पिछली अगस्त में पूरा भी कर दिया गया था। लेकिन, आधार रूप लेना शेष था।

माछरोली से पहले के ब्लॉक

बादली, बहादुरगढ़, बेरी, झज्जर, मातनहेल, साल्हावास

साल्हावास ब्लॉक से माछरोली में शामिल की गई ग्राम पंचायत

पटासनी, दादनपुर, चांदपुर, खुड्डन-इस्सहेड़ा, अहरी, छप्पार, न्योला, जैतपुर, सरोला, समसपुर माजरा

झज्जर ब्लॉक से माछरोली में शामिल की गई ग्राम पंचायत

माछरोली, कोका, कुलाना, अमादलपुर, कहाड़ी, भटेड़ा, पाटोदा, लुहारी, असदपुर खेड़ा, किलड़ोध, खेड़ी ताल्लुका, रायपुर वर्जन्:::::::::

नए ब्लॉक के कार्यालय की तलाश की जा रही है। जल्द ही कार्य सुचारू रूप से शुरू हो जाएगा। माछरोली ब्लॉक में 22 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया हैं। जिसमें साल्हावास से 10 तथा झज्जर ब्लॉक के 12 शामिल हैं।

-नेहा, बीडीपीओ माछरोली एवं साल्हावास। वर्जन्::::::::

ब्लॉक बनाए जाने की मांग लंबे अरसे से उठाई जा रही थी। नए वित्तीय वर्ष से कार्य शुरू होना था। जो कि लॉकडाउन के कारण नहीं हो पाया है। बेशक ही क्षेत्र के लोगों के लिए यह एक बड़ी सौगात है। अब ग्राम पंचायतों के कार्य और अधिक गति से हो पाएंगे। सरकार के स्तर पर बजट का प्रावधान भी पहले से ज्यादा होगा।

-आनंद सागर, समाज सेवी एवं अध्यक्ष संत गरीबदास धर्मार्थ नेत्र चिकित्सालय, माछरोली वर्जन्::::::::

बादली विधानसभा एवं उसके अंतर्गत आने वाले गांवों के विकास के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा हैं। बादली को ब्लॉक और उपमंडल की सौगात पहले मिल चुकी है। अब क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले माछरोली गांव को ब्लॉक का दर्जा मिला है। ऐसा होने से क्षेत्र के लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

-ओमप्रकाश धनखड़, पूर्व कृषि मंत्री