Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: सबूत देने के लिए 'मृतक' युवक लगा रहा सरकारी दफ्तरों के चक्कर, सुनने को तैयार नहीं अधिकारी

करनाल के असंध निवासी एक युवक कागजी दस्तावेज में मृत घोषित कर दिया गया। इसके बाद 20 वर्षीय युवक गन्नौर स्थित कपड़ा फैक्ट्री में काम करता है। नाम कटने के बाद अब प्रशासनिक अधिकारी कागजी सबूत मांग रहे हैं। युवक बीते कई दिनों से सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट रहा है लेकिन अभी तक अधिकारियों ने इस मामले में कोई सुनवाई नहीं की है।

By Kapil Kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 03 Feb 2024 04:28 PM (IST)
Hero Image
सबूत देने के लिए 'मृतक' युवक लगा रहा सरकारी दफ्तरों के चक्कर।

जागरण संवाददाता, करनाल। असंध निवासी युवक रवि खुद को जिंदा साबित करने के लिए प्रशासनिक कार्यालयों के चक्कर काट रहा है। परिवार पहचान पत्र में उसे मृत दिखाने के कारण अब उसके नाम का राशन बंद हो गया है। परिवार पहचान पत्र में नाम जुड़वाने और कटा राशन चालू कराने के लिए वह खुद को जिंदा साबित करने के लिए काफी दिनों ने दफ्तरों के चक्कर काट रहा है लेकिन उसका नाम नहीं जोड़ा जा रहा है।

प्रशासनिक अधिकारी कागजी प्रमाण और दस्तावेज मांग रहे हैं। एसडीएम ने यह मामला संज्ञान में नहीं होने व दफ्तर पहुंचकर मामलों की जानकारी करने की बात कही है।

परिवार पहचान पत्र में दिखाया मृत

असंध के वार्ड-पांच निवासी 20 वर्षीय रवि ने बताया कि उनके परिवार में पांच सदस्य हैं। छह महीने पहले उसका नाम परिवार पहचान पत्र से काट दिया गया। उसने एसडीएम कार्यालय पहुंचकर जानकारी ली तो पता लगा कि परिवार पहचान पत्र में उसे मृत दिखाया गया है। परिवार पहचान पत्र में नाम कटने से उसका राशन बंद कर दिया गया। वह तीन साल से गन्नौर स्थित एक कपड़ा फैक्ट्री में काम कर रहा है। तभी से सरकारी कार्यालयों के चक्कर काट रहा है। हर बार उसे आश्वासन देकर लौट दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: आरक्षण की समीक्षा पर हरियाणा सरकार नहीं दे पाई कोई जवाब, अब हाई कोर्ट ने दिया अंतिम अवसर

रवि के पिता धर्मपाल ने बताया वह बेटे का नाम फैमिली आईडी में जुड़वाने के लिए कई बार एसडीएम कार्यालय और दिशा केंद्र के चक्कर काट रहे हैं। कर्मचारियों के बहानों से परेशान होकर वह मंत्री तक से गुहार लगा चुके हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। परेशान होकर इस संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखा है।

संज्ञान में नहीं मामला

असंध के एसडीएम वीरेंद्र सिंह वे बताया कि वह वर्तमान में ट्रेनिंग पर हैं। यह मामला अभी तक उनके संज्ञान में नहीं था। वह दफ्तर पहुंचकर मामले की जांच के बाद समाधान कराएंगे।

ये भी पढ़ें: Haryana News: इंटरनेट मीडिया पर हथियारों के साथ फोटो अपलोड करना पड़ेगा भारी, हिसार पुलिस ने तैयार किया ये मास्टर प्लान